Advertisement

केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 31 जनवरी तक लगाई रोक, ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए लिया फैसला

केंद्र सरकार ने कोरोना के नए ‘ओमिक्रॉन’ वेरिएंट के खतरे को देखते हुए अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों  पर...
केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 31 जनवरी तक लगाई रोक, ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए लिया फैसला

केंद्र सरकार ने कोरोना के नए ‘ओमिक्रॉन’ वेरिएंट के खतरे को देखते हुए अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों  पर 31 जनवरी 2022 तक रोक लगाने का फैसला किया गया है। डायरेक्‍टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए)  की तरफ से यह जानकारी दी गई है। डीजीसीए ने आदेश में यह भी साफ किया है कि यह रोक ऑल-कार्गो फ्लाइट और स्पेशल मंजूरी प्राप्त फ्लाइट के लिए नहीं है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 26 नवंबर को आदेश जारी कर कहा था कि भारत आने-जाने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 15 दिसंबर से शुरू होंगी. लेकिन दुनिया भर में लगातार बढ़ रहे ओमिक्रॉन वेरिएंट के खौफ के चलते भारत सरकार ने अपने फैसले को टाल दिया था।

कोरोना महामारी के कारण भारत में 23 मार्च 2020 से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद हैं। बाद में पिछले साल जुलाई से करीब 28 देशों के साथ बबल अरेंजमेंट के तहत उड़ानों को मंजूरी दी गई। अभी भारत का 32 देशों के साथ बबल अरेंजमेंट है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संशोधित दिशा-निर्देशों के मुताबिक, जोखिम श्रेणी वाले देशों से आने वाले या उन देशों से होकर भारत पहुंचने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी गई है।  तब तक यात्री को हवाई अड्डा छोड़ने या कनेक्टिंग उड़ान में सवार होने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जब तक नमूने की जांच के नतीजे नहीं मिल जाते।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad