Advertisement

देश में बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर एक्शन में केंद्र, 6 राज्यों को लिखा पत्र; दिये ये निर्देश

मौसमी इन्फ्लूएंजा उपप्रकार H3N2 जैसे वायरल संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार...
देश में बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर एक्शन में केंद्र, 6 राज्यों को लिखा पत्र; दिये ये निर्देश

मौसमी इन्फ्लूएंजा उपप्रकार H3N2 जैसे वायरल संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने छह राज्यों - महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक - को निवारक उपायों में तेजी लाने और मूल्यांकन-आधारित दृष्टिकोण ”कोविद संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए "जोखिम" का पालन करने के लिए एक पत्र लिखा है।

इन राज्यों में वायरस के संभावित स्थानीय प्रसार का हवाला देते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन राज्यों से परीक्षण, ट्रैक, उपचार और टीकाकरण की पांच गुना रणनीति का पालन करने को कहा। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पत्र में कहा, "कुछ राज्य ऐसे हैं जो संक्रमण के संभावित स्थानीय प्रसार का संकेत देते हुए अधिक संख्या में मामले दर्ज कर रहे हैं।"

भूषण ने इन राज्यों को सूक्ष्म स्तर पर कोविड-19 की स्थिति की जांच करने और केंद्र द्वारा जारी परामर्शों के अनुपालन में रोग के त्वरित और प्रभावी प्रबंधन के लिए आवश्यक उपायों को लागू करने पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी।

केंद्र ने भी पिछले सप्ताह कुछ राज्यों में कोविड-19 पॉजिटिविटी दर में धीरे-धीरे वृद्धि पर चिंता व्यक्त की थी और कहा था कि इसे तुरंत संबोधित करने की आवश्यकता है।

भूषण ने कहा कि जहां पिछले कुछ महीनों में कोविड के मामलों में उल्लेखनीय गिरावट आई है, वहीं हाल के हफ्तों में, विशेष रूप से देश के कुछ हिस्सों में संक्रमण में वृद्धि हुई है। 8 मार्च को समाप्त सप्ताह में 2,082 मामले दर्ज किए गए, जबकि 15 मार्च को समाप्त सप्ताह के लिए यह आंकड़ा बढ़कर 3,264 हो गया।

स्वास्थ्य सचिव ने नए कोविद मामलों के नए और उभरते समूहों, इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (SARI) मामलों की निगरानी सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में या समर्पित बुखार क्लीनिकों के माध्यम से नियमित रूप से संक्रमण का प्रसार  की शुरुआती चेतावनी संकेतों का पता लगाने पर जोर दिया।

उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के निर्धारित नमूनों की जीनोमिक सीक्वेंसिंग, प्रहरी साइटों (चिन्हित स्वास्थ्य सुविधाओं) से नमूनों का संग्रह, और मामलों के स्थानीय समूहों, सभी पात्र लाभार्थियों के लिए एहतियाती खुराक के प्रशासन को बढ़ाने के लिए सक्रिय प्रचार और कोविड-उपयुक्त पालन विशेष रूप से संलग्न स्थानों और भीड़ भरे स्थानों में की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला।

महाराष्ट्र ने 15 मार्च को समाप्त सप्ताह में 355 से 8 मार्च से 668 तक साप्ताहिक मामलों में वृद्धि दर्ज की है। पत्र के अनुसार, गुजरात के साप्ताहिक मामले 105 से 279 और तेलंगाना के 132 से 8 मार्च से 267 तक 15 मार्च तक बढ़े हैं। पत्र में कहा गया है कि तमिलनाडु ने साप्ताहिक मामलों में 170 से 8 मार्च से 258 तक 15 मार्च तक, केरल में 434 से 579 तक और कर्नाटक में 493 से 604 तक की वृद्धि दर्ज की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad