Advertisement

जेईई मेंस में गड़बड़ी को लेकर देश में 20 ठिकानों पर CBI ने की छापेमारी, हाल में किया गया था केस दर्ज

इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन्स) के आयोजन...
जेईई मेंस में गड़बड़ी को लेकर देश में 20 ठिकानों पर CBI  ने की छापेमारी, हाल में किया गया था केस दर्ज

इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन्स) के आयोजन में कथित अनियमितताओं की शिकायत पर गुरुवार को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली समेत देश भर में 20 जगहों पर छापेमारी की। सीबीआई ने एफिनिटी एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड एवं उसके निदेशकों के खिलाफ मामला भी दर्ज किया है।

दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, पुणे और जमशेदपुर समेत विभिन्न शहरों में छापे मारे गए। सीबीआई के प्रवक्ता आर सी जोशी ने कहा कि सीबीआई ने संस्थान, संस्थान के निदेशकों, सहयोगियों-दलालों और परीक्षा केंद्र में तैनात कर्मचारियों व अन्य अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। आरोप है कि इन लोगों ने देश में चल रहे जेईई मेन्स में अनियमितताओं को अंजाम दिया है उन्होंने बताया कि एक निजी कंपनी, उसके निदेशकों एवं तीन कर्मचारियों सहित अन्य लोगों के खिलाफ 1 सितंबर, 2021 को मामला दर्ज किया गया।

बता दें जेईई मेंस की परीक्षा इंजीयरिंग कोर्स में एंट्रेंस के लिए आयोजित करवाई जाती है। इस साल चार चरणों में यह परीक्षा करवाई गई है। हर चरण में करीब 6 लाख से लेकर सात लाख तक स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवा था। परीक्षा का चौथा व अंतिम चरण 26 अगस्त से शुरू होकर 2 सितम्बर तक आयोजित किया था। जिसकी 4 सितम्बर को आंसर की जारी की जा सकती है। जेईई मेन्स के बेहतर स्कोर के आधार पर ही जेईई एडवांस परीक्षा में उम्मीदवार को बैठने का मौका मिलता है। जेईई एडवांस के सफल अभ्यर्थी देश की प्रतिष्ठित 23 आईआईटी में दाखिले के पात्र होते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad