Advertisement

बीजेपी सांसद ने अशोक गहलोत के खिलाफ ईडी में दर्ज कराई मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायत, लगाया ये आरोप

भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय में शिकायत दर्ज कराकर आरोप लगाया कि...
बीजेपी सांसद ने अशोक गहलोत के खिलाफ ईडी में दर्ज कराई मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायत, लगाया ये आरोप

भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय में शिकायत दर्ज कराकर आरोप लगाया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के काले धन को सफेद करने के लिए कुछ व्यापारिक उपक्रमों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

सांसद ने सीएम के बेटे वैभव गहलोत और छोटे गहलोत के व्यापारिक सहयोगी के रूप में वर्णित एक व्यक्ति के खिलाफ शिकायत धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत कार्रवाई की मांग की है। शिकायत में वैभव गहलोत की पत्नी सहित कई अन्य लोगों का भी नाम है, जिसमें राज्यसभा सांसद ने आरोप लगाया है कि मॉरीशस की एक शेल कंपनी मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल है।

सांसद समर्थकों के एक छोटे समूह के साथ केंद्रीय एजेंसी के कार्यालय पहुंचे और ईडी के संयुक्त निदेशक को 10 पन्नों की शिकायत सौंपी। शिकायत में कहा गया है कि वैभव गहलोत, जो राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं, के व्यवसायी के साथ संबंध हैं, जो "अशोक गहलोत से प्राप्त अवैध धन" का उपयोग करके देश भर में उद्यम चलाते हैं।

मीणा ने दो होटल कारोबारियों का नाम लेते हुए आरोप लगाया कि वे कथित मनी लॉन्ड्रिंग घोटाले का हिस्सा हैं। भाजपा नेता ने कहा कि शिकायत में प्रस्तुत "तथ्यों" के लिए ईडी द्वारा एक विस्तृत, स्वतंत्र जांच की आवश्यकता है। उन्होंने आरोप लगाया कि वैभव गहलोत और अन्य द्वारा कर चोरी और 'बेनामी' लेनदेन किए गए।

एक दिन पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, मीणा ने दावा किया कि जांच से पता चलेगा कि सीएम देश के सबसे अमीर राजनेता हैं। मुख्यमंत्री या उनके कार्यालय की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई।

मीणा ने गुरुवार को यह भी आरोप लगाया था कि सीएम के बेटे ने मॉरीशस की शेल कंपनी के जरिए जयपुर में एक होटल चलाने वाली हॉस्पिटैलिटी फर्म में 96.75 करोड़ रुपये का निवेश किया था। उन्होंने दावा किया कि शेल कंपनी का इस्तेमाल गहलोत परिवार के "काले धन" को सफेद करने के लिए किया जा रहा है।

मीणा ने संवाददाताओं से कहा था कि हॉस्पिटैलिटी फर्म और मॉरीशस कंपनी दोनों की स्थापना 2007 में हुई थी। उन्होंने यह भी दावा किया कि जयपुर होटल के निर्माण की स्वीकृति जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा 2009 में मुख्यमंत्री के रूप में कांग्रेस नेता के पहले कार्यकाल के दौरान दी गई थी।

उन्होंने उदयपुर और माउंट आबू में होटलों के निर्माण की अनुमति देने में अनियमितता का भी आरोप लगाया और दावा किया कि ये संपत्तियां गहलोत के करीबी लोगों की हैं। मीणा ने यह भी दावा किया कि लंदन के एक एनआरआई डॉक्टर, जो सीएम के करीबी हैं, ने शेल कंपनी में 100 करोड़ रुपये का निवेश किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad