Advertisement

बीबीसी डॉक्यूमेंट्री: स्क्रीनिंग के लिए नॉर्थ कैंपस में इकट्ठा हुए डीयू के छात्र, पुलिस ने 24 को हिरासत में लिया

दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के कला संकाय के 24 छात्रों को 2002 के गोधरा दंगों पर...
बीबीसी डॉक्यूमेंट्री: स्क्रीनिंग के लिए नॉर्थ कैंपस में इकट्ठा हुए डीयू के छात्र, पुलिस ने 24 को हिरासत में लिया

दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के कला संकाय के 24 छात्रों को 2002 के गोधरा दंगों पर विवादास्पद बीबीसी वृत्तचित्र दिखाने की योजना बनाने के आरोप में हिरासत में लिया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी।

यह कार्रवाई जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) और जामिया मिलिया इस्लामिया में डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर इसी तरह के हंगामे के कुछ दिनों बाद हुई है, जिसे भाजपा सरकार द्वारा प्रचार के रूप में लेबल किया गया है। छात्रों के संगठनों द्वारा डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग के आह्वान के बाद विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था। इससे पहले दिन में, दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रॉक्टर रजनी अब्बी ने कहा कि वे स्क्रीनिंग की अनुमति नहीं देंगे और इस बात पर जोर दिया कि छात्र संगठनों ने प्रशासन से अनुमति नहीं मांगी है।

पुलिस उपायुक्त (उत्तर) सागर सिंह कलसी ने कहा, "शाम 4 बजे के करीब करीब 20 लोग कला संकाय के गेट के बाहर बीबीसी की प्रतिबंधित डॉक्युमेंट्री दिखाने आए। चूंकि इससे इलाके में शांति भंग हो सकती है, इसलिए उनसे कहा गया कि वे ऐसा करें।" वहाँ से तितर-बितर हो जाओ।

"जब उन्होंने नहीं किया, तो उन्हें शांतिपूर्वक हिरासत में लिया गया। कुल 24 लोगों को हिरासत में लिया गया।" इससे पहले दिन में, विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने प्रस्तावित स्क्रीनिंग के बारे में दिल्ली पुलिस को लिखा था।

पुलिस ने नॉर्थ कैंपस में बड़ी सभाओं पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। पूछे जाने पर एक अन्य अधिकारी ने कहा कि परिसर में दिसंबर में धारा 144 लगा दी गई थी। अधिकारी ने को बताया, ''विश्वविद्यालय में किसी भी तरह की कानून-व्यवस्था की समस्या को रोकने के लिए दिसंबर में 28 फरवरी तक धारा 144 लगाई गई थी।''

कांग्रेस से संबद्ध राष्ट्रीय छात्र संघ ने उत्तरी परिसर में शाम 4 बजे वृत्तचित्र की स्क्रीनिंग की घोषणा की है, जबकि भीम आर्मी स्टूडेंट्स फेडरेशन ने कहा है कि वह शाम 5 बजे विश्वविद्यालय के कला संकाय के बाहर स्क्रीनिंग आयोजित करेगा।

कई छात्रों ने आरोप लगाया कि दिल्ली पुलिस के जवानों ने स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के कार्यकर्ताओं को विवादास्पद डॉक्यूमेंट्री दिखाने से रोकने के लिए अंबेडकर विश्वविद्यालय परिसर में प्रवेश किया, जबकि संगठन ने फोन और लैपटॉप पर इसे देखने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की थी। हालांकि, पुलिस अधिकारियों ने कहा कि वे क्षेत्र में शांति सुनिश्चित करने के लिए जिले के सभी कॉलेज और विश्वविद्यालय परिसरों का दौरा कर रहे हैं।

वाम-संबद्ध एसएफआई ने आरोप लगाया कि स्क्रीनिंग आयोजित नहीं की जा सकी क्योंकि सरकार द्वारा संचालित वर्सिटी के प्रशासन ने बिजली की आपूर्ति काट दी, लेकिन फिल्म के लिंक के साथ एक क्यूआर कोड छात्रों के साथ साझा किया गया ताकि वे इसे अपने निजी उपकरणों पर देख सकें।

जामिया मिलिया इस्लामिया बुधवार को उस समय हंगामा का केंद्र बन गया, जब एसएफआई की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग आयोजित करने की योजना को विश्वविद्यालय और पुलिस ने विफल कर दिया। जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में भी मंगलवार को स्क्रीनिंग को लेकर हंगामा और विरोध देखने को मिला.

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad