Advertisement

पीएम मोदी को बांग्लादेश के नए मुखिया यूनुस ने किया फोन, हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का दिया आश्वासन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मंगलवार को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस...
पीएम मोदी को बांग्लादेश के नए मुखिया यूनुस ने किया फोन, हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का दिया आश्वासन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मंगलवार को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस का फोन आया और उन्होंने पड़ोसी देश में मौजूदा स्थिति और अल्पसंख्यकों के खिलाफ कथित अपराधों पर चर्चा की। पीएम मोदी ने कहा कि यूनुस ने बांग्लादेश में हिंदुओं और वहां रहने वाले अन्य अल्पसंख्यकों की 'सुरक्षा, संरक्षा और संरक्षा' का आश्वासन दिया है।

एक्स पर एक पोस्ट में पीएम मोदी ने लिखा, "प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस, @ChiefAdviserGoB से फोन पर बात की। मौजूदा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया। लोकतांत्रिक, स्थिर, शांतिपूर्ण और प्रगतिशील बांग्लादेश के लिए भारत के समर्थन को दोहराया। उन्होंने बांग्लादेश में हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा, संरक्षा और संरक्षा का आश्वासन दिया।"

बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा की मांग को लेकर पूरे भारत में कई विरोध प्रदर्शन हुए हैं। शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के पतन के बाद बांग्लादेश में हिंदू समुदायों के सदस्यों के खिलाफ हिंसा में वृद्धि देखी गई, जिन्होंने नौकरियों में विवादास्पद कोटा प्रणाली को लेकर अपनी सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बाद 5 अगस्त को इस्तीफा दे दिया और भारत भाग गईं।

बांग्लादेश नेशनल हिंदू ग्रैंड अलायंस ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय को 5 अगस्त से 48 जिलों में 278 स्थानों पर हमलों और धमकियों का सामना करना पड़ा और इसे "हिंदू धर्म पर हमला" करार दिया। यूनुस ने परेशान हिंदू समुदाय से संपर्क किया और उनसे "धैर्य रखने" का आग्रह किया और उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी सरकार अल्पसंख्यक सदस्यों पर हमला करने वालों को दंडित करेगी।

गृह मंत्रालय के नवनियुक्त सलाहकार ब्रिगेडियर जनरल (सेवानिवृत्त) एम सखावत हुसैन ने अल्पसंख्यकों पर हमला करने या उनके साथ दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ त्वरित कानूनी कार्रवाई करने की कसम खाई है, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि देश में हिंसा, संघर्ष या नफरत के लिए कोई जगह नहीं है। सोमवार को, हुसैन के मंत्रालय ने एक हॉटलाइन स्थापित की, जिसमें लोगों से मंदिरों, चर्चों या किसी अन्य धार्मिक संस्थानों पर हमलों के बारे में जानकारी देने के लिए कहा गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad