Advertisement

बालासोर ट्रेन हादसा: ममता बनर्जी ने मरने वालों की आधिकारिक संख्या पर सवाल उठाए, पूछा- क्या वंदे भारत के इंजन अच्छे हैं

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को ओडिशा के बालासोर में हुई तीन ट्रेन दुर्घटना में...
बालासोर ट्रेन हादसा: ममता बनर्जी ने मरने वालों की आधिकारिक संख्या पर सवाल उठाए, पूछा- क्या वंदे भारत के इंजन अच्छे हैं

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को ओडिशा के बालासोर में हुई तीन ट्रेन दुर्घटना में रेल मंत्रालय द्वारा दिये गये मौत के आंकड़ों पर सवाल उठाते हुए कहा कि उनके राज्य के 61 लोग मारे गये हैं और 182 अभी भी लापता हैं। बनर्जी ने यह सवाल भी पूछा कि क्या वंदे भारत के इंजन अच्छे हैं।

राज्य सचिवालय, नबन्ना में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने पूछा, "अगर एक राज्य से 182 लापता हैं और 61 की मौत की पुष्टि हो गई है, तो आंकड़े कहां ठहरते हैं?" ओडिशा सरकार ने रविवार को ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों की संख्या को 288 से संशोधित कर 275 कर दिया और घायलों की संख्या 1,175 कर दी।

ओडिशा के मुख्य सचिव पी के जेना के मुताबिक, कुछ शवों की दो बार गिनती की गई। "विस्तृत सत्यापन और बालासोर जिला कलेक्टर द्वारा एक रिपोर्ट के बाद, अंतिम टोल 275 पर तय किया गया है।"  जेना ने कहा कि अब तक 88 शवों की पहचान की जा चुकी है और 78 को उनके परिवारों को सौंप दिया गया है, जबकि 187 की पहचान की जानी बाकी है।

शुक्रवार की दुर्घटना में तीन ट्रेनें- शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस, बेंगलुरु-हावड़ा सुपर फास्ट और एक मालगाड़ी शामिल थीं, जिसे अब भारत की सबसे खराब ट्रेन दुर्घटनाओं में से एक के रूप में वर्णित किया जा रहा है।

पूर्व रेल मंत्री बनर्जी ने कहा, "अगर तेज हथियारों की मदद से स्टील के डिब्बों से शव निकाले जाते हैं, तो यह पहचान प्रक्रिया को जटिल और समय लेने वाला बना देता है। पहचान स्थापित करने के लिए ऐसे मामलों में डीएनए परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है।"

यह कहते हुए कि रेल मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान शुरू की गई दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेनों को "प्राथमिकता से बाहर कर दिया गया", बनर्जी ने पूछा कि क्या वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के इंजन निशान तक थे।

"वंदे भारत नाम अच्छा है। मुझे यह पसंद है। लेकिन आपने देखा है कि उस दिन क्या हुआ था जब एक पेड़ की शाखा उस पर गिरी थी ... मुझे नहीं पता कि इसके इंजन कहां बनाए गए थे," उसने एक दुर्घटना के बारे में कहा। उद्घाटन के दूसरे दिन पुरी-हावड़ा वंदे भारत को नुकसान हुआ।

बनर्जी ने भाजपा पर, जो अब केंद्र में सत्ता में है, पिछले रेल हादसों में टोल पर "गंदा खेल खेलने" का आरोप लगाया, बनर्जी ने कहा, "बालासोर त्रासदी के लिए नैतिक जिम्मेदारी लेने वाले अब हमें बदनाम करने के लिए मुझ पर और पूर्व रेल मंत्री नीतीश कुमार पर दोष मढ़ने की कोशिश कर रहे हैं।"

"हमें झगड़ा और बहस नहीं करनी चाहिए, बल्कि मुझे और पूर्व रेल मंत्रियों नीतीशजी और लालू प्रसाद जी को दोष देने के बजाय, भाजपा को पहले यह बताना चाहिए कि इतने सालों के बाद भी टक्कर रोधी उपकरण क्यों नहीं लगा है। कल रेल मंत्री थे। वहां बालासोर की अपनी यात्रा के दौरान मैं इस मुद्दे को उठा सकती थी, लेकिन मैंने शिष्टाचार के नाते ऐसा नहीं किया।''

कोरोमंडल एक्सप्रेस 2 जून को शाम 7 बजे एक स्थिर मालगाड़ी से टकरा गई, जिसके अधिकांश डिब्बे पटरी से उतर गए। कोरोमंडल के कुछ डिब्बे बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस के पिछले कुछ डिब्बों से टकरा गए, जो उसी समय गुजर रहे थे। जांचकर्ता तीन ट्रेनों के दुर्घटनाग्रस्त होने के पीछे संभावित मानवीय त्रुटि, सिग्नल विफलता और अन्य संभावित कारणों की जांच कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad