Advertisement

भगवान राम की 'घर वापसी' के लिए जगमगा रही अयोध्या: हाई-प्रोफाइल मेहमान, भव्य 'प्राण प्रतिष्ठा' के लिए मेगा सुरक्षा तैयारी

भारत में लाखों लोगों के लिए, भगवान राम सोमवार, 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश के अयोध्या के श्री राम मंदिर में...
भगवान राम की 'घर वापसी' के लिए जगमगा रही अयोध्या: हाई-प्रोफाइल मेहमान, भव्य 'प्राण प्रतिष्ठा' के लिए मेगा सुरक्षा तैयारी

भारत में लाखों लोगों के लिए, भगवान राम सोमवार, 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश के अयोध्या के श्री राम मंदिर में राम लला की मूर्ति के अभिषेक या 'प्राण प्रतिष्ठा' के साथ घर लौट रहे हैं। कई श्रद्धालुओं का मानना है कि इसका निर्माण उस स्थान पर किया गया है जहां हिंदू देवता का जन्म हुआ था। न केवल मंदिर नगरी अयोध्या, बल्कि पूरे देश को उस भव्य आयोजन के लिए भगवा रंग में रंगा गया है, जिसमें हजारों आमंत्रित लोग अयोध्या में भाग ले रहे हैं, लाखों लोग टीवी पर लाइव देखेंगे और सोमवार को देश भर में आयोजित होने वाली लाइव स्क्रीनिंग के माध्यम से गवाह बनेंगे।

जहां केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए आधे दिन के कामकाज की घोषणा की, वहीं कई राज्यों ने भी ऐतिहासिक दिन के लिए छुट्टी की घोषणा की, जिसे मनाने के लिए पूरे भारत में घरों, इमारतों और यहां तक कि वाहनों पर 'जय श्री राम' के झंडे लगाए गए हैं।

पुजारियों के अलावा, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 'यजमान' के रूप में अभिषेक समारोह में मामलों का नेतृत्व करेंगे। आमतौर पर, 'यजमान' "पूजा" का मुख्य "मेजबान" होता है - वह व्यक्ति जिसकी ओर से प्रार्थना की जाती है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा ने पुष्टि की थी कि पीएम मोदी 22 जनवरी के समारोह के लिए "यजमान" हैं।

प्राण प्रतिष्ठा या अभिषेक समारोह का समय

"प्राण प्रतिष्ठा" समारोह दोपहर 12.20 बजे शुरू होगा और सोमवार, 22 जनवरी को दोपहर 1 बजे तक समाप्त होने की उम्मीद है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और राजनीति, कला, खेल, सिनेमा और अन्य पृष्ठभूमि के हजारों अन्य आमंत्रित व्यक्ति सोमवार को अभिषेक समारोह में भाग ले रहे हैं। प्रतिष्ठा समारोह समाप्त होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी एक संबोधन देंगे।

रामलला की मूर्ति

भगवान राम की बाल रूप की 51 इंच की मूर्ति, जिसे अयोध्या के श्री राम मंदिर के 'गर्भगृह' या गर्भगृह में रखा गया है, को मैसूर स्थित मूर्तिकार अरुण योगीराज ने तैयार किया है। इसे गुरुवार, 18 जनवरी की रात को मंदिर में रखा गया था, जिसके एक दिन बाद सोशल मीडिया पर मूर्ति की खुली आँखों वाली तस्वीरें सामने आईं। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने तस्वीरें जारी की हैं।

22 जनवरी को राम मंदिर के अभिषेक से पहले तस्वीरें लीक होने के बाद मुख्य पुजारी ने इसकी जांच की मांग की थी। मुख्य पुजारी सत्येन्द्र दास ने कहा, "प्राण प्रतिष्ठा के पूरा होने से पहले भगवान राम की मूर्ति की आंखें प्रकट नहीं की जा सकतीं। यदि आंखें देखी जा सकती हैं, तो आंखें किसने प्रकट कीं और मूर्ति की तस्वीरें सोशल मीडिया पर कैसे वायरल हुईं, इसकी जांच की जानी चाहिए।" विश्व हिंदू परिषद और मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने कोई भी तस्वीर जारी करने से इनकार कर दिया।

आमंत्रित

यूपी के अयोध्या में श्री राम मंदिर में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने के लिए संतों और प्रमुख हस्तियों सहित 7,000 से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया है। जबकि विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक के अधिकांश आमंत्रितों ने निमंत्रण ठुकरा दिया है, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और अन्य दलों के कई नेताओं के साथ-साथ खेल, फिल्म और कला जगत की हस्तियां समारोह में आ रही हैं। प्रमुख हिंदू तीर्थस्थलों के प्रमुख चारों शंकराचार्य भी 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं हो रहे हैं।

लगभग 8,000 लोग आमंत्रितों की लंबी सूची में हैं, चयनित सूची में 506 ए-लिस्टर्स शामिल हैं, जिनमें प्रमुख राजनेता, प्रमुख उद्योगपति, शीर्ष फिल्म सितारे, खिलाड़ी, राजनयिक, न्यायाधीश और उच्च पुजारी शामिल हैं। अभिनेता अमिताभ बच्चन 161 फुट ऊंचे गुलाबी बलुआ पत्थर मंदिर के उद्घाटन के लिए एक निजी चार्टर्ड विमान से अयोध्या जाएंगे।

फिल्म उद्योग से, इस सूची में तमिल सुपरस्टार रजनीकांत के साथ-साथ तेलुगु मेगा स्टार प्रभास, अल्लू अर्जुन और जूनियर एनटीआर भी शामिल हैं। बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार, अनुपम खेर और अजय देवगन इस सूची में हैं, जिसमें कंगना रनौत, माधुरी दीक्षित, भाजपा की अभिनेता-सांसद हेमा मालिनी और सनी देओल भी शामिल हैं।

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और राम मंदिर आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभाने वाले पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी भी इस सूची में हैं, जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे कल्याण सिंह का परिवार भी है। जब बाबरी मस्जिद ढहाई गई।

इसरो के पूर्व अध्यक्ष के सिवन और डीआरडीओ वैज्ञानिक सुदर्शन शर्मा को भी आमंत्रित किया गया है। नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी, इसरो के निदेशक नीलेश देसाई, वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे के साथ-साथ पूर्व राजनयिक वीना सीकरी और लक्ष्मी पुरी, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के मास्टरमाइंड सुधांशु मणि और जी 20 शेरपा अमिताभ कांत भी आमंत्रित लोगों में से हैं।

क्रिकेट आइकन सचिन तेंदुलकर, शतरंज के ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद, स्प्रिंट क्वीन पीटी उषा और फुटबॉलर बाईचुंग भूटिया उन प्रमुख खेल हस्तियों में शामिल हैं जिन्हें निमंत्रण मिला है।

अयोध्या में अभूतपूर्व सुरक्षा

अयोध्या विशाल 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के लिए अभूतपूर्व सुरक्षा घेरे में है, जिसमें हाई-प्रोफाइल मेहमान शामिल हो रहे हैं और यह 'कार सेवकों' द्वारा बाबरी मस्जिद को ध्वस्त करने के 32 साल बाद हो रहा है। जो भविष्य में उस भूमि पर मंदिर देखने की इच्छा से वहां खड़ा था।

जबकि उत्तर प्रदेश पुलिस की एक विशेष टास्क फोर्स को अयोध्या में आगामी राम मंदिर परिसर को व्यापक सुरक्षा कवर प्रदान करने का काम सौंपा गया है, उत्तर प्रदेश सरकार की विशेष सुरक्षा बल (एसएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और प्रादेशिक सशस्त्र कांस्टेबुलरी (पीएसी) ) मंदिर की सुरक्षा के लिए तीन-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था भी स्थापित की गई है।

एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) द्वारा अत्यधिक विशिष्ट आतंकवाद विरोधी रणनीति में प्रशिक्षित लगभग 100 एसएसएफ कमांडो को मंदिर परिसर में और उसके आसपास संवेदनशील बिंदुओं पर तैनात किया गया है। उपरोक्त के अलावा, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों को मुख्य मंदिर में गर्भगृह की घेराबंदी के लिए तैनात किया जा रहा है, जहां भगवान राम की मूर्ति रखी गई है। केंद्रीय बल 90 के दशक से रामजन्मभूमि की सुरक्षा कर रहा है और धीरे-धीरे इसे हटा लिया जाएगा।

एसएसएफ अधिकारी विवेक श्रीवास्तव ने टीओआई को बताया कि उत्तर प्रदेश के बल में राम मंदिर अभिषेक समारोह के लिए तैनात सबसे बड़ी जनशक्ति है, जिसमें यूपी पुलिस और पीएसी के 1,400 कर्मी मंदिर के ठीक बाहर 'रेड' जोन में तैनात हैं। अयोध्या धाम की सुरक्षा को लाल और पीले दो जोन में बांटा गया था. अत्यधिक संवेदनशील लाल और पीले क्षेत्रों को सैकड़ों सीसीटीवी कैमरे, पुलिस नियंत्रण कक्ष और यहां तक कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक से सुरक्षित किया गया है।

इस बीच प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) भी सुरक्षा व्यवस्था में शामिल रहेगा। पिछले दो या तीन महीनों से, एनएसजी एसएसएफ कर्मियों को आतंकवाद विरोधी और हस्तक्षेप रणनीति के साथ प्रशिक्षित कर रहा है।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए कई राज्यों में सरकारी कार्यालय बंद

जहां रामलला की मूर्ति 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के मद्देनजर केंद्र सरकार के कार्यालयों में आधे दिन का कामकाज होगा, वहीं महाराष्ट्र, दिल्ली, पुडुचेरी, ओडिशा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और त्रिपुरा जैसे कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने22 जनवरी के लिए पूर्ण या आंशिक छुट्टी की घोषणा की है।

बेंचमार्क सूचकांकों सेंसेक्स और निफ्टी ने शनिवार को सामान्य कारोबारी सत्र आयोजित करने की घोषणा की क्योंकि बैंकों द्वारा घोषित आधे दिन की छुट्टी के बीच 22 जनवरी को शेयर बाजार बंद रहेंगे। मुद्रा बाजार और विदेशी मुद्रा व्यापार भी सोमवार को बंद रहेंगे।

यहां उन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सूची दी गई है जिन्होंने 22 जनवरी को आधे दिन और पूरे दिन बंद की घोषणा की है:

-महाराष्ट्र: 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश

-मध्य प्रदेश: राज्य में आधे दिन की छुट्टी (सरकारी कार्यालय और संस्थान)

-दिल्ली: दिल्ली सरकार के कार्यालयों, नगर निकायों और अन्य उपक्रमों में आधे दिन की छुट्टी। जबकि कल स्कूल बंद रहेंगे

-त्रिपुरा: राज्य (सरकारी कार्यालय और संस्थान) में आधे दिन की छुट्टी

-राजस्थान: राज्य में आधे दिन की छुट्टी (सरकारी कार्यालय और संस्थान)

-चंडीगढ़: चंडीगढ़ प्रशासन के तहत सरकारी कार्यालयों, बोर्डों, निगमों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों सहित संस्थानों में छुट्टी

-हरियाणा: इसके सभी विभागों, बोर्डों, निगमों, स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में दोपहर 2:30 बजे तक आधे दिन की छुट्टी

-ओडिशा: सरकारी कार्यालयों, साथ ही राजस्व और मजिस्ट्रेट अदालतों में आधे दिन की छुट्टी

-असम: सभी सरकारी संस्थानों में आधे दिन की छुट्टी और स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय सहित सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad