Advertisement

भारत के हितों को नुकसान पहुंचाने की कोशिशों को नाकाम किया जाना चाहिए: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि देश के भीतर या विदेश से भारत के हितों को नुकसान पहुंचाने...
भारत के हितों को नुकसान पहुंचाने की कोशिशों को नाकाम किया जाना चाहिए: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि देश के भीतर या विदेश से भारत के हितों को नुकसान पहुंचाने की कोशिशों को प्रभावी ढंग से विफल किया जाना चाहिए और उन्होंने सशस्त्र बलों को 'दुष्प्रचार' अभियान सहित विभिन्न नई चुनौतियों के प्रति आगाह किया।

एक नौसैनिक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए, मोदी ने असंख्य सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए "पूरे देश" के दृष्टिकोण के लिए भी बल्लेबाजी की, यह कहते हुए कि वे अब जमीन, समुद्र और आकाश तक सीमित नहीं हैं और कहा कि सशस्त्र बलों को देश की सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। .

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि सशस्त्र बलों की छोटी आवश्यकताओं के लिए आयात पर निर्भरता गंभीर रणनीतिक चुनौतियां पैदा कर सकती है। नए खतरों के खिलाफ सशस्त्र बलों को आगाह करते हुए, मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा की रूपरेखा व्यापक हो गई है और चुनौतियां अंतरिक्ष, साइबर स्पेस, सामाजिक स्थान और आर्थिक क्षेत्र की ओर बढ़ रही हैं।

पीएम ने कहा, "हमें भारत के आत्मविश्वास, हमारी आत्मनिर्भरता को चुनौती देने वाली ताकतों के खिलाफ भी अपना युद्ध तेज करना होगा। स्वावलंबन संगोष्ठी में उन्होंने कहा, "जैसा कि भारत वैश्विक मंच पर खुद को स्थापित कर रहा है, गलत सूचना, दुष्प्रचार और झूठे प्रचार आदि के माध्यम से लगातार हमले हो रहे हैं।"  "विश्वास रखते हुए, भारत के हितों को नुकसान पहुंचाने वाली ताकतों को, चाहे देश में हो या विदेश में, उन्हें अपने हर प्रयास में विफल करना होगा। राष्ट्रीय रक्षा अब सीमाओं तक सीमित नहीं है, बल्कि बहुत व्यापक है। उन्होंने कहा, "इसलिए हर नागरिक को इसके बारे में जागरूक करना भी उतना ही जरूरी है।"

प्रधान मंत्री ने कहा: "जैसा कि हम एक आत्मनिर्भर भारत के लिए 'संपूर्ण सरकार' दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहे हैं, उसी तरह, 'संपूर्ण राष्ट्र' दृष्टिकोण राष्ट्र की रक्षा के लिए समय की आवश्यकता है।" उन्होंने कहा कि "भारत के विभिन्न लोगों की सामूहिक राष्ट्रीय चेतना सुरक्षा और समृद्धि का मजबूत आधार है"।

संगोष्ठी का आयोजन नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन (एनआईआईओ) और सोसाइटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (एसआईडीएम) द्वारा किया गया था। अपने संबोधन में, प्रधान मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने घरेलू रक्षा विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए देश में एक नया रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र विकसित किया है।

मोदी ने कहा कि पिछले 4-5 सालों में रक्षा आयात में करीब 21 फीसदी की कमी आई है और देश सबसे बड़े रक्षा आयातक से बड़ा निर्यातक बनने की ओर तेजी से बढ़ रहा है। प्रधान मंत्री ने कहा कि पिछले साल 13,000 करोड़ रुपये का रक्षा निर्यात हासिल किया गया था और इसका 70 प्रतिशत से अधिक निजी क्षेत्र से था।

 उन्होंने खेद व्यक्त किया कि स्वतंत्रता के प्रारंभिक दशकों के दौरान, रक्षा उत्पादन के विकास पर कोई ध्यान नहीं दिया गया था और अनुसंधान और विकास गंभीर रूप से सीमित थे क्योंकि यह सरकारी क्षेत्र तक ही सीमित था। "नवाचार महत्वपूर्ण है और इसे स्वदेशी होना चाहिए। आयातित सामान नवाचार का स्रोत नहीं हो सकता है," उन्होंने कहा, "आयातित वस्तुओं के लिए आकर्षण" की मानसिकता में बदलाव की आवश्यकता पर बल दिया।

रक्षा अधिग्रहण में लंबी देरी के बारे में बात करते हुए, मोदी ने कहा कि अधिकांश खरीद कार्यक्रम सवालों का सामना करते रहे और राजनेताओं को गाली देना बहुत आसान हो गया। उन्होंने कहा, "यह वर्षों तक चलता रहा और इसके परिणामस्वरूप सशस्त्र बलों को दशकों तक आधुनिक उपकरणों के लिए इंतजार करना पड़ा।"

देश की गौरवशाली समुद्री परंपरा को याद करते हुए मोदी ने कहा कि आजादी से पहले भी भारत का रक्षा क्षेत्र बहुत मजबूत हुआ करता था। आजादी के समय देश में 18 आयुध कारखाने थे, जहां आर्टिलरी गन समेत कई तरह के सैन्य उपकरण बनाए जाते थे।  उन्होंने कहा कि भारत द्वितीय विश्व युद्ध में रक्षा उपकरणों का एक महत्वपूर्ण आपूर्तिकर्ता था।

उन्होंने पूछा, "ईशापुर राइफल फैक्ट्री में बने हमारे हॉवित्जर, मशीनगनों को सबसे अच्छा माना जाता था। हम बहुत निर्यात करते थे। लेकिन फिर क्या हुआ कि एक समय में, हम इस क्षेत्र में दुनिया के सबसे बड़े आयातक बन गए?"

उन्होंने कहा कि जिन देशों ने विश्व युद्ध की चुनौती को बड़े हथियार निर्यातकों के रूप में उभरने के लिए भुनाया, भारत ने भी कोविड-19 अवधि के दौरान विपरीत परिस्थितियों को अवसर में बदल दिया और अर्थव्यवस्था, विनिर्माण और विज्ञान में प्रगति की।

भारत की अर्थव्यवस्था में महासागरों और तटों के महत्व का उल्लेख करते हुए, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि भारतीय नौसेना की भूमिका लगातार बढ़ रही है और इसलिए बल की आत्मनिर्भरता बहुत महत्वपूर्ण है। पिछले आठ वर्षों में, मोदी ने कहा, सरकार ने न केवल रक्षा बजट में वृद्धि की है, "हमने यह भी सुनिश्चित किया है कि यह बजट देश में ही रक्षा विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र के विकास में उपयोगी है।"

उन्होंने कहा, "आज, रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए निर्धारित बजट का एक बड़ा हिस्सा भारतीय कंपनियों से खरीद पर खर्च किया जा रहा है," उन्होंने कहा और 300 वस्तुओं की सूची तैयार करने के लिए रक्षा बलों को पूरक बनाया जिन्हें आयात नहीं किया जाएगा। संगोष्ठी में एनएसए अजीत डोभाल, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, रक्षा सचिव ने भाग लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad