Advertisement

आतिशी ने अतिरिक्त पानी के लिए उत्तर प्रदेश और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र; भाजपा ने कहा- राजनीति कर रहे हैं आप के मंत्री

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब...
आतिशी ने अतिरिक्त पानी के लिए उत्तर प्रदेश और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र; भाजपा ने कहा- राजनीति कर रहे हैं आप के मंत्री

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वे राष्ट्रीय राजधानी में एक महीने के लिए अतिरिक्त पानी छोड़ें, क्योंकि शहर में पानी का संकट है।

आतिशी ने जोर देकर कहा कि दिल्ली इस साल अभूतपूर्व जल संकट से जूझ रही है, क्योंकि गर्मी के कारण पिछले वर्षों की तुलना में पानी की मांग में काफी वृद्धि हुई है।

उन्होंने 31 मई को हरियाणा के मुख्यमंत्री को लिखे अपने पत्र में लिखा, "तापमान लगभग 50 डिग्री सेल्सियस को छूने के साथ, दिल्ली अपने जल संसाधनों के मामले में अधिकतम सीमा तक पहुंच गई है। मौजूदा संकट से निपटने के लिए, हमें हरियाणा से जल्द से जल्द यमुना नदी में अतिरिक्त पानी छोड़ने की तत्काल आवश्यकता है।" मंत्री ने यह भी बताया कि वजीराबाद बैराज में जल स्तर वर्तमान में 670.3 फीट है, जो सामान्य स्तर 674.50 फीट से कम है।

पत्र में कहा गया है, "जल स्तर में इस कमी ने हमारे जल उपचार संयंत्रों की जल उत्पादन क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है।" "हालांकि, दिल्ली में रहने वाले लोगों की मांगों को पूरा करने के लिए, हमें अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए यमुना में पानी की तत्काल आवश्यकता है।"

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को लिखे अपने पत्र में, जल विभाग की प्रभारी आतिशी ने भीषण गर्मी की गंभीरता और सभी क्षेत्रों से सहायता की आवश्यकता पर जोर दिया। "महोदय, इस पत्र के माध्यम से मैं आपसे अपील करना चाहती हूं कि कृपया हमारे अनुरोध पर विचार करें और अगले एक महीने के लिए दिल्ली को अतिरिक्त पानी उपलब्ध कराएं ताकि दिल्ली में रहने वाले लोग इस चरम गर्मी को आराम से पार कर सकें। पत्र में कहा गया है, 'दिल्ली सरकार और राष्ट्रीय राजधानी में रहने वाले लोग उत्सुकता से सकारात्मक प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं।'

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने आतिशी पर 'जल संकट के नाम पर राजनीति करने' का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कच्चे पानी की कोई कमी नहीं है क्योंकि हरियाणा और उत्तराखंड दोनों ही रोजाना अतिरिक्त पानी दे रहे हैं और इसकी पुष्टि दिल्ली जल बोर्ड के रिकॉर्ड से की जा सकती है। उन्होंने आतिशी से भाजपा शासित हरियाणा और यूपी के मुख्यमंत्रियों को 'राजनीति से प्रेरित पत्र' लिखना बंद करने और इसके बजाय दिल्ली में जल संकट को समाप्त करने के लिए पानी की बर्बादी और चोरी को रोकने के साथ-साथ तालाबों और संयंत्रों से गाद साफ करने का काम करने का आह्वान किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad