Advertisement

असम-मिजोरम सीमा विवादःसीएम हिमंत बिस्वा सरमा पर FIR, बोले- "तटस्थ एजेंसी" को क्यों नहीं सौंपी जा रही जांच

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के खिलाफ मिजोरम पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है। सीएम हिमंत ने...
असम-मिजोरम सीमा विवादःसीएम हिमंत बिस्वा सरमा पर FIR, बोले-

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के खिलाफ मिजोरम पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है। सीएम हिमंत ने एफआईआर दर्ज करने के औचित्य पर सवाल उठाया। सरमा ने कहा कि वह जांच में शामिल होने के लिए "बहुत खुश" होंगे, लेकिन आश्चर्य है कि यह मामला किसी "तटस्थ एजेंसी" को क्यों नहीं सौंपा जा रहा है।

मिजोरम पुलिस ने मिजोरम और असम पुलिस के बीच मुठभेड़ के बाद सोमवार देर रात वैरेनगटे पुलिस थाने में सरमा और छह अधिकारियों के खिलाफ हत्या के प्रयास और आपराधिक साजिश से जुड़े विभिन्न आरोपों के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी। हालांकि एफआईआर शुक्रवार को सार्वजनिक हो गई। पूर्वोत्तर के दो राज्यों के संघर्ष में असम पुलिस के छह कर्मियों और एक नागरिक की मौत हो गई।

विकास पर प्रतिक्रिया देते हुए, सरमा ने ट्वीट किया, "किसी भी जांच में शामिल होने में बहुत खुशी होगी"। "..... लेकिन मामला एक तटस्थ एजेंसी को क्यों नहीं सौंपा जा रहा है, खासकर जब घटना की जगह असम के संवैधानिक क्षेत्र के भीतर है।" सरमा ने कहा कि उन्होंने अपने मिजोरम समकक्ष जोरमथांगा को इस बारे में बहुत कुछ बता दिया है।

प्राथमिकी में जिन चार पुलिस अधिकारियों के नाम हैं, उनमें आईजीपी अनुराग अग्रवाल, कछार के डीआईजी देवज्योति मुखर्जी, कछार के एसपी वैभव चंद्रकांत निंबालकर और धोलाई थाने के प्रभारी सहाबुद्दीन शामिल हैं।

कछार उपायुक्त कीर्ति जल्ली और संभागीय वनाधिकारी सनीदेव चौधरी पर भी इसी आरोप में मामला दर्ज किया गया है। अधिकारियों को एक अगस्त को थाने में पेश होने को कहा गया है। मिजोरम पुलिस ने असम के 200 अज्ञात पुलिसकर्मियों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है।

असम पुलिस ने भी मिजोरम सरकार के छह अधिकारियों को समन जारी किया है, जिसमें कोलासिब जिले के उपायुक्त एच लालथलांगलियाना और पुलिस अधीक्षक वनलालफाका राल्ते शामिल हैं, और उन्हें संघर्ष के सिलसिले में दो अगस्त को ढोलई पुलिस स्टेशन में पेश होने का आदेश दिया है।

कोलासिब जिले में तैनात अन्य जिन अधिकारियों को तलब किया गया है, उनमें अतिरिक्त एसपी डेविड जेबी, वैरांगटे उपमंडल अधिकारी (नागरिक) सी लालरेमपुइया, प्रथम भारतीय रिजर्व बटालियन के अतिरिक्त एसपी ब्रूस किब्बी और वैरांगटे उपमंडल पुलिस अधिकारी थारटिया हरंगचल शामिल हैं.

पुलिस (लॉ एंड ऑर्डर) जीपी सिंह ने इससे पहले कहा था कि सीआईडी के अधिकारियों सहित असम पुलिस की एक टीम राज्यसभा सांसद के वनलालवेना के खिलाफ "वैध कार्रवाई" करने के लिए नई दिल्ली में है, जिन्होंने एक मीडिया साक्षात्कार में कथित तौर पर साजिश में उनकी सक्रिय भूमिका का संकेत देने वाले कुछ बयान दिए थे।

इस बीच, असम पुलिस मिजोरम पुलिस कर्मियों और नागरिकों की एक तस्वीर गैलरी को भी अपडेट कर रही है, जिन्होंने 26 जुलाई को राज्य पुलिस की टुकड़ी पर कथित रूप से गोलीबारी की थी, जिसके परिणामस्वरूप हताहत हुए थे।"26 जुलाई को असम पुलिस कर्मियों की बर्बर हत्या में शामिल प्रत्येक व्यक्ति" की गिरफ्तारी की ओर ले जाने वाली सूचना के लिए पांच लाख रुपये के इनाम की घोषणा की गई है।

सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने शनिवार को कहा है कि असम-नागालैंड सीमा पर तनाव कम करने की दिशा में एक बड़ी सफलता मिली है। दोनों मुख्य सचिवों ने राज्यों की सेनाओं को सीमावर्ती स्थानों से अपने-अपने आधार शिविरों में तुरंत वापस लेने के लिए एक समझौता किया है. माना जा रहा है कि दोनों राज्यों के बीच जारी सीमा विवाद इस समझौते से थम जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad