Advertisement

रामनवमी पर हावड़ा हिंसा को लेकर आरोप-प्रत्यारोपः टीएमसी ने बताया साजिश, बीजेपी ने कहा- 'तुष्टीकरण की राजनीति'

रामनवमी समारोह के दौरान पश्चिम बंगाल के हावड़ा में हालिया सांप्रदायिक हिंसा को लेकर ममता बनर्जी के...
रामनवमी पर हावड़ा हिंसा को लेकर आरोप-प्रत्यारोपः टीएमसी ने बताया साजिश, बीजेपी ने कहा- 'तुष्टीकरण की राजनीति'

रामनवमी समारोह के दौरान पश्चिम बंगाल के हावड़ा में हालिया सांप्रदायिक हिंसा को लेकर ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच वाकयुद्ध छिड़ गया। जहां टीएमसी ने भाजपा पर राजनीतिक लाभ के लिए समाज का ध्रुवीकरण करने की साजिश रचने का आरोप लगाया, वहीं भगवा खेमे ने दावा किया कि यह घटना के पीछे सत्ताधारी दल की "तुष्टिकरण की राजनीति" थी।

दोनों पक्षों ने सबूत के तौर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो साझा किए कि तोड़फोड़ के लिए कौन जिम्मेदार था। भाजपा द्वारा साझा किए गए वीडियो में कुछ लोगों को दुकानों में तोड़फोड़ करते और वहां मौजूद पुलिस बलों पर पत्थर फेंकते हुए दिखाया गया है, जबकि तृणमूल के वीडियो में हथियारबंद लोगों को बंदूकें और हथियार लिए हुए दिखाया गया है।

टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आरोप लगाया कि क्षेत्र में शांति और सद्भाव को बाधित करने के भगवा खेमे के दीर्घकालिक प्रयास के तहत पुलिस की अनुमति के बिना जुलूस निकाला गया।

उन्होंने कहा, "रामनवमी के दौरान ऐसी घटना क्यों हुई? याद रखें, भाजपा नेताओं ने 27 मार्च को दिल्ली में (केंद्रीय गृह मंत्री) अमित शाह से मुलाकात की थी। घटनाक्रम के बीच एक कड़ी होनी चाहिए। राज्य की जांच एजेंसियों द्वारा की गई जांच से पूरी सच्चाई सामने आएगी।" हम चाहते हैं कि असली साजिशकर्ताओं की पहचान की जाए और उन्हें सजा दी जाए।"

बंगाल में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सरकार ने जांच को आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) को सौंप दिया है और हावड़ा के काजीपारा में शुक्रवार को निषेधाज्ञा भी लागू कर दी गई थी, जहां हिंसा की सूचना मिली थी। इसके अलावा, हिंसा के मद्देनजर हावड़ा के कुछ इलाकों में रात 2 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं।

इस बीच, विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि हिंसा ममता बनर्जी सरकार की "तुष्टिकरण की राजनीति" का परिणाम थी जो "राष्ट्र-विरोधी ताकतों" पर लगाम लगाने में विफल रही। घटना की एनआईए जांच की मांग करते हुए, अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री को हिंसा को नियंत्रित करने में उनकी विफलता के लिए पद छोड़ना चाहिए और "हिंदुओं से उनकी संपत्तियों पर हमलों के लिए माफी मांगनी चाहिए।"

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी पत्थरबाजों को बचाने के लिए बनर्जी पर निशाना साधा। ममता ने न्याय देने की बजाय कानून हाथ में लेकर रामनवमी की शोभा यात्रा पर हमला करने वालों का बचाव किया। यात्रा निकालने वालों को कटघरे में खड़ा किया और पथराव करने वालों को क्लीन चिट दे दी।"

शुक्रवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने स्थिति की समीक्षा की और इलाके में दंगा पुलिस की तैनाती बढ़ा दी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी बंगाल के राज्यपाल के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और हिंसा पर विवरण मांगा।

राज्यपाल बोस ने राज्य सरकार से "उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई" के अलावा "कानून और व्यवस्था को प्रभावी ढंग से बनाए रखने के लिए पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने" के लिए कहा। उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग इस भ्रम के तहत हिंसा का सहारा लेते हैं कि वे लोगों को धोखा दे सकते हैं, उन्हें जल्द ही एहसास होगा कि वे मूर्खों के स्वर्ग में हैं।

उन्होंने कहा, “दोषियों को बुक करने और उन्हें कानून के सामने लाने के लिए प्रभावी और ठोस कार्रवाई होगी। सार्वजनिक संपत्ति में आग लगाना, वह भी पवित्र रामनवमी के दिन, एक अत्यधिक भड़काऊ कार्य है और इसे गंभीरता से लिया जाएगा।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad