Advertisement

साढ़े पांच घंटे ठप रहने के बाद ठीक हुआ एअर इंडिया का सर्वर, 155 उड़ान प्रभावित

करीब साढ़े पांच घंटे ठप रहने के बाद एयर इंडिया का सर्वर ठीक हो गया है। मुख्य सर्वर एसआईटीए (सीता) सर्वर...
साढ़े पांच घंटे ठप रहने के बाद ठीक हुआ एअर इंडिया का सर्वर, 155 उड़ान प्रभावित

करीब साढ़े पांच घंटे ठप रहने के बाद एयर इंडिया का सर्वर ठीक हो गया है। मुख्य सर्वर एसआईटीए (सीता) सर्वर डाउन होने के कारण  भारत समेत दुनिया भर की उड़ानें शनिवार सुबह 3:30 बजे से प्रभावित रहीं। हजारों यात्री हवाई अड्डों पर फंसे रहे। यात्रियों ने फेसबुक और सोशल मीडिया के जरिए अपने गुस्से का इजहार किया

एयरलाइन को यात्री सेवा प्रणाली मुहैया कराने वाली अमेरिकी कंपनी सीता के सॉफ्टवेयर में खराबी के कारण उसका सर्वर डाउन रहा जिससे यह समस्या आयी।  आज रात तक उड़ानों में देरी की आशंका है। कुल 155 उड़ानों में औसतन दो घंटे की देरी की संभावना है, 18 घरेलू उड़ानों का समय बदला गया है और कुछ उड़ानों को रद्द भी करना पड़ सकता है। 

रखरखाव के लिए बंद किया था सर्वर

एयर इंडिया के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने बताया कि सुबह 3.30 से 4.30 तक सीता का सर्वर नियमित रखरखाव के लिए बंद किया गया था। इस समय उड़ानें नहीं होती हैं। लेकिन फिर से सर्वर चालू करने पर सॉफ्टवेयर की कुछ खराबी आ गयी। अमेरिका अटलांटा में 'सीता' के इंजीनियर्स की टीम लगातार कोशिश करती रही और सुबह 8.45 बजे यात्री सेवा प्रणाली दुरुस्त की जा सकी। 

ठीक करने का किया था दावा

हालाकि एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया था कि हमारी तकनीकी टीमें इस पर काम कर रही हैं और जल्द ही इसे ठीक कर लिया जाएगा। एसआईटीए एयर इंडिया के सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन का प्रबंधन करती है। एसआईटीए सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र की एक बड़ी कंपनी है जो एयरलाइन को आगमन, बोर्डिंग और सामान को ट्रैक करने की प्रौद्योगिकी मुहैया कराती है।

इससे पहले पिछले साल 23 जून को ऐसी ही घटना हुई थी जब एयरलाइन के चेक-इन सॉफ्टवेयर में तकनीकी खामी के कारण देश भर में उसके विमानों ने नियत समय से देरी से उड़ान भरी थी।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad