Advertisement

आप का आरोप- बीजेपी ने अधिकारियों के जरिए एमसीडी का बजट 'अनैतिक' तरीके से कराया पास, नगर निकाय ने किया खारिज

आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को भाजपा पर मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव से पहले ही दिल्ली नगर निगम (एमसीडी)...
आप का आरोप- बीजेपी ने अधिकारियों के जरिए एमसीडी का बजट 'अनैतिक' तरीके से कराया पास,  नगर निकाय ने किया खारिज

आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को भाजपा पर मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव से पहले ही दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) का बजट ‘‘अनैतिक’’ तरीके से पारित कराकर दिल्लीवासियों की ‘‘पीठ में छुरा घोंपने’’ का आरोप लगाया। किया और बजट वापस लेने की मांग की। हालांकि, एमसीडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बजट पारित नहीं हुआ है।

आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया कि उन्हें अखबारों की खबरों से पता चला है कि एमसीडी द्वारा बजट पारित किया गया था और चूंकि यह उद्देश्य था, इसलिए मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में जानबूझकर देरी की गई।

उन्होंने कहा, "एमसीडी का बजट एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो बताता है कि चुनी हुई सरकार अपने वादों को पूरा करने के लिए कितना पैसा खर्च करने की उम्मीद करती है। यहीं पर टीम की सारी योजना परिलक्षित होती  और शहर की जनता को हो रही समस्याओं से निपटने का तरीका है। फिर मिशन में काम शुरू होता है।"

उन्होंने कहा, "लेकिन अब जो हुआ है वह भाजपा द्वारा दिल्ली के नागरिकों के साथ विश्वासघात है। आम आदमी पार्टी से चुनाव हारने के बावजूद, भाजपा शासित केंद्र सरकार ने अवैध रूप से अधिकारियों के माध्यम से एमसीडी का बजट पारित किया है ...।"

दिसंबर में हुए एमसीडी चुनाव में आप ने 134 वार्डों में जीत दर्ज की थी जबकि भाजपा ने 104 वार्डों में जीत हासिल की थी। उन्होंने कहा, "एमसीडी के जिन नौकरशाहों ने बजट पारित किया है, उन्हें अगली बार एमसीडी चुनाव लड़ने के लिए कहा जाना चाहिए। यह दिल्ली के लोगों के साथ विश्वासघात है। यह आप है जिसे लोगों ने एमसीडी चलाने के लिए चुना है, लेकिन बजट पास करने वाले लोग एमसीडी के नौकरशाह हैं, इसका क्या मतलब है?” उन्होंने कहा।

भाजपा पर जहां भी वह चुनाव हारती है, उसी तरह की रणनीति का इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि यह चुनी हुई सरकारों के कामों में बाधा डालने के लिए राज्यपालों का इस्तेमाल करती है।

"उन्होंने हमेशा कहा है कि 'दिल्ली एक पूर्ण राज्य नहीं है' और आम आदमी पार्टी के सभी विकास कार्यों में बाधा डालने की कोशिश की। लेकिन वे तमिलनाडु और तेलंगाना में भी ऐसा ही कर रहे हैं, जहां राज्यपालों ने चुनी हुई सरकारों पर भारी पड़ने की कोशिश की है।" कांग्रेस पार्टी भी अब तक केंद्र सरकार के साथ काम नहीं करने के लिए आप को जिम्मेदार ठहराती थी, लेकिन देखिए कि उनके विधायक दूसरे राज्यों में क्या कर रहे हैं।

तेलंगाना और तमिलनाडु जैसे राज्यों का उदाहरण देते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि ''भाजपा की गंदी राजनीति'' की वजह से देश के प्रमुख राजनीतिक संस्थान पटरी से उतर गए हैं।

"प्रमुख कारणों में से एक, 1947 में विभाजन के बाद, भारत एक मजबूत राष्ट्र बन गया और पाकिस्तान इस तरह की जर्जर स्थिति में है, इन दोनों देशों ने अपने देश में राजनीतिक संस्थानों को महत्व दिया। भारत में, प्रमुख संस्थान जैसे कि सुप्रीम कोर्ट, चुनी हुई सरकार और उसकी भूमिका का गठन किया गया और उसे महत्व दिया गया। लेकिन अब भाजपा और उसके नेताओं ने इन संस्थानों का मजाक बना दिया है और यह ऐसी चीज है जिसके खिलाफ हम मजबूती से लड़ेंगे।'

पार्टी के वरिष्ठ नेता दिलीप पांडे ने इसी तरह की भावनाओं को प्रतिध्वनित किया और भाजपा पर दिल्ली की निर्वाचित सरकार को दरकिनार करने और महापौर के चुनाव से पहले बजट पारित करने का आरोप लगाया। उन्होंने मांग की कि बजट को वापस लिया जाए। उन्होंने कहा, "भाजपा ने महापौर के चुनाव से पहले जबरदस्ती बजट पारित किया है। उन्हें इस बजट को वापस लेना चाहिए।"

एमसीडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आरोपों से इनकार किया। उन्होंने कहा, "ऐसा कोई विकास नहीं हुआ है। मुझे नहीं पता कि यह कहां से आया है। कोई बजट पारित नहीं किया गया है।" एक अन्य अधिकारी ने भी कहा कि बजट पारित नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, "हाल ही में चर्चा हुई थी लेकिन यह दावा करना गलत है कि बजट पारित हो गया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad