Advertisement

दिल्ली में बारिश और जलभराव से 2 लोगों की मौत; IMD ने जारी किया था "येलो अलर्ट"

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को भारी बारिश हुई, जिसमें चाणक्यपुरी इलाके में जलभराव वाली सड़क में...
दिल्ली में बारिश और जलभराव से 2 लोगों की मौत; IMD ने जारी किया था

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को भारी बारिश हुई, जिसमें चाणक्यपुरी इलाके में जलभराव वाली सड़क में डूबकर 15 वर्षीय एक लड़के की मौत हो गई। इससे पहले दिन में, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली के लिए "येलो अलर्ट" जारी किया था। इस बीच, शहर में जलभराव के कारण भारी ट्रैफिक जाम भी लग गया। दिल्ली पुलिस ने कहा कि उन्हें ट्रैफिक संबंधी 15 शिकायतें और जलभराव की 12 शिकायतें मिली हैं।

शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश के बाद मध्य दिल्ली के चाणक्यपुरी इलाके में ब्रिटिश स्कूल के पास जलभराव वाली सड़क में 15 वर्षीय एक लड़का डूब गया। पुलिस ने बताया कि मृतक सौरभ अपने परिवार के साथ उसी इलाके में विवेकानंद कैंप में रहता था।

सौरभ और उसके दोस्त जलभराव वाली सड़क पर बारिश में खेल रहे थे, तभी वह गलती से गहरे पानी में चला गया और डूब गया। उसके दोस्तों ने तुरंत उसके परिवार को सूचित किया, जो मौके पर पहुंचे और उसे पानी से बाहर निकाला। उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। अधिकारियों ने बताया कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है और लड़के के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

एक अन्य घातक घटना में, रणजीत नगर थाना क्षेत्र के रणजीत नगरवास में सरकारी शौचालय के पास एक 40 वर्षीय महिला की करंट लगने से मौत हो गई। दिल्ली पुलिस ने बताया कि पीड़िता की पहचान सीमा के रूप में हुई है, जिसे राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। उन्होंने बताया कि चूंकि भारी बारिश के कारण इलाके में पानी भर गया था, इसलिए टीपीडीडीएल अधिकारियों को सूचित करके इलाके का बिजली कनेक्शन काट दिया गया।

दिल्ली पुलिस ने एक बयान में कहा, "शुरुआती जांच के अनुसार, पीड़िता को घर की ओर जाते समय सड़क पर पानी में करंट लगने से करंट लग गया। पोस्टमार्टम के निष्कर्षों के अनुसार उचित कार्रवाई की जाएगी।" राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश हुई और आईएमडी ने शहर के लिए "येलो अलर्ट" जारी किया।

दिल्ली पुलिस ने भी यात्रियों को कई ट्रैफ़िक शिकायतों के मद्देनज़र जलभराव वाली सड़कों से बचने की सलाह दी थी। मोती बाग चौक से आरके पुरम सेक्टर-8, रिंग रोड, वंदे मातरम मार्ग और जीजीआर की ओर जाने वाले कैरिजवे पर जीटीके रोड, आरटीआर पर यातायात प्रभावित हुआ। आईएमडी की रंग-कोडित चेतावनियों में, 'येलो अलर्ट' का मतलब है सावधान रहें क्योंकि हालात और खराब होंगे और दैनिक जीवन में व्यवधान पैदा करेंगे। मौसम विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बंगाल में कम दबाव के कारण भारी बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर बंगाल में कम दबाव का क्षेत्र और सक्रिय मानसून के कारण 26 अगस्त तक पश्चिम बंगाल के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश होगी। इस अवधि के दौरान दक्षिण बंगाल के जिलों में सबसे अधिक बारिश होने की उम्मीद है।

कम दबाव का क्षेत्र, जो अगले एक दिन में झारखंड की ओर बढ़ने वाला है, 23 से 26 अगस्त तक दक्षिण और उत्तर 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, बांकुरा, पूर्व और पश्चिम बर्धमान, पुरुलिया और बीरभूम में बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है। 26 अगस्त तक दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और जलपाईगुड़ी सहित उत्तर बंगाल के कई जिलों में भी भारी बारिश होने की संभावना है।

गौरतलब है कि पिछले 24 घंटों में आसनसोल में 64 मिमी बारिश के साथ राज्य में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई, उसके बाद बैरकपुर में 62 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दमदम में 48 मिमी, मेदिनीपुर में 45 मिमी, बांकुरा में 37 मिमी और कोलकाता में 21 मिमी बारिश दर्ज की गई।

राजस्थान में 28 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने कहा कि राजस्थान में मानसून का कहर जारी है और कुछ जिलों में भारी बारिश हुई है। शुक्रवार सुबह तक दर्ज किए गए आंकड़ों के अनुसार, राज्य के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। इस दौरान टोंक, झुंझुनूं, उदयपुर और चित्तौड़गढ़ जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

जयपुर के मौसम केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, पाली जिले का रायपुर इलाका सबसे अधिक बारिश वाला रहा, जहां अधिकतम 122 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने कहा कि पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियां 28 अगस्त तक जारी रहेंगी, जयपुर, कोटा, अजमेर और उदयपुर संभाग में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कभी-कभी भारी बारिश की प्रबल संभावना है।

आईएमडी के मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है, "24-26 अगस्त के दौरान पश्चिमी राजस्थान और 23-27 अगस्त के दौरान पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है।" इसमें कहा गया है, "25 और 26 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में भी भारी बारिश की संभावना है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad