Advertisement

दिल्ली में मिला मंकीपॉक्स का पहला मामला, भारत में संक्रमितों की संख्या हुई चार

राष्ट्रीय राजधानी के एक 34 वर्षीय व्यक्ति मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है। बताया जा रहा है कि व्यक्ति...
दिल्ली में मिला मंकीपॉक्स का पहला मामला, भारत में संक्रमितों की संख्या हुई चार

राष्ट्रीय राजधानी के एक 34 वर्षीय व्यक्ति मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है। बताया जा रहा है कि व्यक्ति का विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं है लेकिन फिर जांच में सक्रमण पाया गया है। दिल्ली में यह मंकीपॉक्स का पहला मामला है और इसके साथ भारत में संक्रमण की संख्या चार हो गई है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वह व्यक्ति हाल ही में हिमाचल प्रदेश के मनाली में एक हरिण पार्टी में शामिल हुआ था। पश्चिमी दिल्ली के रहने वाले व्यक्ति में बीमारी के लक्षण दिखने के बाद उसे करीब तीन दिन पहले यहां के लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में आइसोलेट किया गया था।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि उनके नमूने शनिवार को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) पुणे भेजे गए, जो सकारात्मक आए। उन्होंने कहा, "मामला वर्तमान में लोक नायक अस्पताल में निर्दिष्ट आइसोलेशन सेंटर में ठीक हो रहा है। मामले के करीबी संपर्कों की पहचान कर ली गई है और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार संगरोध में हैं।"

मंत्रालय ने कहा, "सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेप जैसे संक्रमण के स्रोत की पहचान, बढ़े हुए संपर्क अनुरेखण, निजी चिकित्सकों के परीक्षण संवेदीकरण आदि किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विज्ञान महानिदेशालय द्वारा रविवार दोपहर 3 बजे स्थिति की उच्च-स्तरीय समीक्षा की योजना बनाई गई है।"

गौरतलब है कि पहले केरल से मंकीपॉक्स के तीन मामले सामने आए थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शनिवार को मंकीपॉक्स को अंतरराष्ट्रीय चिंता का वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था।

मंकीपॉक्स वायरस संक्रमित जानवरों से मनुष्यों में अप्रत्यक्ष या सीधे संपर्क के माध्यम से फैलता है।  मानव-से-मानव संचरण संक्रामक त्वचा या घावों के सीधे संपर्क के माध्यम से हो सकता है, जिसमें आमने-सामने, त्वचा से त्वचा और श्वसन की बूंदें शामिल हैं।

वैश्विक स्तर पर, 75 देशों से मंकीपॉक्स के 16,000 से अधिक मामले सामने आए हैं और इस प्रकोप के कारण अब तक पांच मौतें हो चुकी हैं। डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में भारत के अलावा थाईलैंड से एक मामला सामने आया है

स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले हफ्ते देश में वायरस के मामले सामने आने के बाद हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्क्रीनिंग प्रक्रिया की समीक्षा की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad