Advertisement

आईसीएमआर: हम अभी कोरोना वायरस के दूसरे चरण में, प्राइवेट लेबोरेटरी से मुफ्त जांच की अपील

लगातार देश में कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामले और अफवाह के बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर)...
आईसीएमआर: हम अभी कोरोना वायरस के दूसरे चरण में, प्राइवेट लेबोरेटरी से मुफ्त जांच की अपील

लगातार देश में कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामले और अफवाह के बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के डायरेक्टर जनरल डॉ. बलराम भार्गव ने कहा है कि अभी देश में इस वायरस का दूसरा चरण है। अभी तीसरा चरण नहीं आया है। इसके कुल चार चरण हैं। तीसरा चरण कम्युनिटी ट्रांसमिशन है। यह उम्मीद है कि यहां ऐसा नहीं होना चाहिए। डॉ. भार्गव ने प्राइवेट लेबोरेटरी संस्थानों से अपील की है कि कोरोना वायरस की जांच मुफ्त में करें।

बता दें, देश में अब तक कुल 137 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। साथ ही इस वायरस की वजह से 3 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, पूरी दुनिया में 7 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,27,000 हजार से ज्यादा है।

कम्युनिटी ट्रांसमिशन से पहुंच सकते तीसरे चरण में

डॉ. बलराम भार्गव ने वायरस के चरण को लेकर कहा, "यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम अपनी आंतरिक सीमाओं को कितनी मजबूती से बंद करते हैं। हालांकि सरकार ने इसको लेकर बेहतर कदम उठाए हैं। लेकिन यह नहीं कह सकते कि हमारे यहां कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं होगा। यदि कम्युनिटी ट्रांसमिशन होता है तो फिर हम तीसरे चरण में आ जाएंगे।" उन्होंने कहा है कि हम वर्तमान में लेबोरेटरी के विस्तार में लगे हुए है। अब तक कुल 72 लेबोरेटरी तैयार किए जा चुके हैं। साथ ही हमारे पास अभी 49 लेबोरेटरी ऐसे है जिनका परीक्षण इस सप्ताह के अंत तक शुरू हो जाएगा।

प्राइवेट लेबोरेटरी भी किए जा रहे शामिल

उन्होंने कहा कि हम स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ लगातार संपर्क में हैं। इसमें सरकारी लेबोरेटरी जैसे सीएसआईआर, डीआरडीओ, डीबीटी, सरकारी मेडिकल कॉलेज भी शामिल हैं। डॉ. भार्गव ने कहा कि उच्च गुणवत्ता वाले प्राइवेट लेबोरेटरी के भी लगातार संपर्क में है जिनकी मान्यता एनएबीएल से प्राप्त है। आगे उन्होंने कहा है कि एक मिलियन टेस्टिंग किट ‘प्रोब्स’ उपलब्ध कराए गए है जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से एक मिलियन और टेस्टिंग किट उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है।

प्लेटफॉर्म टिकट हुआ महंगा

रेलवे ने कोरोना वायरस को लेकर प्लेटफार्म टिकट की कीमत को बढ़ाकर 50 रुपए कर दिया है। 6 डिवीजनों मुंबई, वडोदरा, अहमदाबाद, रतलाम, राजकोट, भावनगर के 250 स्टेशनों पर यह नियम अगले आदेश तक लागू किए गए है। प्लेटफॉर्म पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए यह नियम लागू किया गया है।

दुनिया भर में 7 हजार से ज्यादा मौतें

अब तक दुनिया के 162 देश इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। पिछले 24 घंटे में पूरी दुनिया में 500 से अधिक लोगों की मौत हुई है। जानकारी के अनुसार चीन में कोरोना से अबतक कुल 3,226 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि दुनिया भर में मौत का आंकड़ा 7,164 पहुंच चुका है। कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा प्रभाव अब इटली में देखने को मिल रहा है। सोमवार को इटली में 349 लोगों की मौत हुई और इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2,158 तक पहुंच गई है। इसके साथ ही 3,233 नए कन्फर्म मामले सामने आए और कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या अब 1,27,000 से ज्यादा हो गई है। वहीं, ईरान में   129 और लोगों की मौत हो गई है। इस प्रकार ईरान में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 853 हो गई है, जबकि ईरान में कुल 14,991 संक्रमित है। ईरान के बाद स्पेन में पिछले 24 घंटे में 48 लोगों की मौत हो गई और कुल आंकड़ा 342 तक पहुंच गया। जबकि स्पेन में अबतक कुल 9,942 लोग संक्रमित हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad