Advertisement

पैडमैन: अक्षय कुमार के खिलाफ FIR, लगा स्क्रिप्ट चोरी करने का आरोप

रिलीज के बाद जहां बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमैन’ लोगों की प्रशंसा बटोरने में लगी...
पैडमैन: अक्षय कुमार के खिलाफ FIR, लगा स्क्रिप्ट चोरी करने का आरोप

रिलीज के बाद जहां बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमैन’ लोगों की प्रशंसा बटोरने में लगी है। वहीं, इस बीच फिल्म अब कानूनी पचड़े में फंसती नजर आ रही है।

फिल्म पर एक लेखक रिपु दमन जैसवाल ने कहानी चोरी का आरोप लगाया है। लेखक ने अक्षय कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराते हुए आरोप लगाया है कि फिल्म में कई सीन उनकी कहानी से उठाए गए हैं। जैसवाल का कहना है कि उन्होंने अपनी कहानी एक जानी-मानी फिल्मी हस्ती को भेजी थी, जिसमें से सीन चुराए गए हैं।

लेखक ने कहा कि ‘पैडमैन’ फिल्म अरुणाचलम मुरुगनाथम पर आधारित है, जिन्होंने महिलाओं के लिए सस्ते सैनिटरी नैपकिन बनाए थे। रिपु ने अपने फेसबुक अकाउंट पर 20 दिसंबर 2017 को एक लंबा-चौड़ा पोस्ट लिखा। इसमें उन्होंने बताया, 'मैंने डेढ़ साल पहले अरुणाचलम मुरुगनाथम और साती बायॉडिग्रेडेबल सैनिटरी पैड्स पर एक कहानी लिखी थी और उसे रजिस्टर भी करवाया था। क्या आपने उनके बारे में सुना है? हां, अरुणाचलम मुरुगनाथम वह शख्स हैं, जिन्होंने गांव की महिलाओं के लिए सस्ते दाम पर सैनिटरी नैपकिन बनाया।

लेखक ने कहा, 'मैंने 5 दिसंबर 2016 को स्क्रीन राइटर असोसिएशन में यह स्क्रिप्ट रजिस्टर करवाई थी और रेयान स्टीफन (करण जौहर प्रॉडक्शन के क्रिएटिव हेड) और विक्रमादित्य मोटवानी को इसे भेजा था और आप जानते हैं उसके बाद क्या हुआ? 10 दिन बाद 16 दिसंबर 2016 को मैंने सुना कि मिसेज ट्विंकल खन्ना ने घोषणा की कि उनका प्रॉडक्शन हाउस अरुणाचलम मुरुगनाथम की जिंदगी पर अक्षय को लेकर फिल्म बनाने जा रहा है।'

रिपू ने पोस्ट में आगे लिखा, 'हाल ही में पैडमैन का ट्रेलर रिलीज हुआ और उसमें बहुत से सीन मेरी कहानी से चुराए गए थे। उन्हें मैंने रेयान स्टीफन को भेजा था। यही नहीं, मेरे काल्पनिक सीन (रक्षाबंधन सीन) को भी चुरा लिया गया। असल में तो अरुणाचलम की कोई बहन ही नहीं है। मैंने फैसला लिया कि मैं इस मामले को कोर्ट तक ले जाऊंगा और फिल्म के प्रड्यूसर्स के खिलाफ लड़ाई लडूंगा।'

गौरतलब है कि डायरेक्टर आर बाल्की की यह फिल्म रियल लाइफ हीरो अरुणाचलम मुरुगनाथम पर आधारित है। उन्होंने महिलाओं के लिए पैड मेकिंग मशीन बनाई ताकि उन्हें सस्ते दाम पर सैनिटरी नैपकिन मिल सके। फिल्म में अक्षय के अलावा राधिका और सोनम कपूर मुख्य भूमिकाओं में हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad