Advertisement

करनजीत कौर कैसे बनी सनी लियोनी? पोर्न स्टार बनने से पहले की कहानी

सनी लियोनी एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने न सिर्फ पोर्न स्टार के रुप में बल्कि बॉलीवुड की एक सक्सेस एक्ट्रेस के तौर पर अपनी पहचान बनाई। सनी लियोन का नाम 12 टॉप पॉर्न स्टार में शुमार था, जो उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखते ही खत्म कर दिया था। आज बॉलिवुड की सबसे खूबसूरत, ग्लैमरस, हसीन औऱ बोल्ड ऐक्ट्रेसेस में से एक सनी लियोनी का बर्थ-डे है।
करनजीत कौर कैसे बनी सनी लियोनी? पोर्न स्टार बनने से पहले की कहानी

सनी लियोनी का जन्म भारत से हजारों किलोमीटर दूर कनाडा के सर्निया ओंटारियों में 13 मई 1981 को हुआ था। सनी लियोनी के पिता पंजाबी थे तो उनकी मां हिमाचल प्रदेश के सिरमौर की रहने वाली थीं। यही वजह है कि मां–बाप ने उनका नाम करनजीत कौर वोहरा रखा था। सनी का यही नाम उनके पासपोर्ट पर भी दर्ज है। जब सनी लियोनी 13 साल की थी उस वक्त उनका पूरा परिवार कनाडा से अमेरिका के कैलिफोर्निया में आकर बस गया था। सनी और उनका भाई हर शनिवार और रविवार को गुरुद्वारे जाया करते थे, जहां वे कीर्तन करते थे।

आम स्कूल में की पढ़ाई

सनी उर्फ करनजीत कौर वोहरा की स्कूल की पढ़ाई किसी पब्लिक स्कूल में ना होकर एक आम कैथलिक स्कूल में हुई। स्कूली पढ़ाई के बाद उन्होंने नर्सिंग की पढ़ाई की। उन्होंने 1999 में हाई स्कूल से डिग्री हासिल की और कॉलेज में एडमिशन लिया। बदले हालात और माहौल के बीच एक दिन अचानक करनजीत कौर वोहरा एक अडल्ट स्टार सनी लियोनी में तब्दील हो गई। करनजीत कौर ने साल 2002 में पोर्न इंडस्ट्री में अपना पहला कदम रखा था।

नर्स बनना चाहती थी सनी

एक साक्षात्कार के दौरान सनी लियोनी ने बताया कि मुझे नर्स बनना था न कि डॉक्टर क्योंकि नर्सेस अपने पेशेंट की जो केयर करती हैं वो हाथों के जरिये केयर होती है और मुझे लगता है कि मैं भी हमेशा नर्स बनकर लोगों की मदद कर सकती हूं। सनी ने बताया, मुझे लगता है कि नर्स मरीज के लिए जितना करती हैं, उन्हें उतना क्रेडिट नहीं मिलता है। करनजीत कौर ने बाल चिकित्सा नर्स बनने की भी पढ़ाई की थी।

करनजीत कौर कैसे बनी सनी लियोनी

पोर्न इंडस्ट्री में अपना पहला कदम रखने से पहले सनी ने अपनी पहली जॉब 19 साल की उम्र में शुरू कर दी थी। पॉकेट मनी के लिए उन्होंने एक जर्मन बेकरी में वेट्रेस का काम किया था। उसके बाद उन्होंने एक टेक्स एंड रिटायरमेंट फर्म में भी काम किया था। जिन दिनों करनजीत कौर बाल चिकित्सा नर्स बनने की पढ़ाई कर रही थी, उसी दौरान उनकी एक दोस्त ने उन्हें मॉडलिंग करने की सलाह दी और लैड्स मैग्जीन के एक फोटोग्राफर से उनकी मुलाकात भी करवाई थी। यही वो वक्त था जिसके बाद करनजीत कौर वोहरा की जिंदगी अचानक बदल गई और वो करनजीत कौर से सनी लियोनी बन गई थी।

पोर्न फिल्मों से हुई करियर की शुरुआत

पोर्न फिल्म इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत में सनी ने पेंटहाउस नाम की एडल्ट मैग्जीन के लिए पोज दिए थे और इसके बाद उनके पास नए प्रस्तावों की बहार लग गई। सनी लियोनी को भी मैग्जीन के लिए न्यूड पोज देने में काफी स्कोप नजर आया, क्योंकि इसमें पैसे के अलावा देश-विदेश घूमने के अवसर भी बहुत थे और शायद यही वजह थी कि उन्होनें पोर्न फिल्मों की दुनिया में अपने कदम आगे बढ़ा दिए।

सनी लियोनी ने साल 2003 में अमेरिकी पोर्न इंडस्ट्री के सबसे बड़े प्रोडक्शन हाउस विविड एंटरटेनमेंट के साथ तीन साल का करार किया था और इसी के साथ वो हार्डकोर पोर्नोग्राफी की दुनिया में भी उतर गई थी। करीब 35 एडल्ट फिल्मों में बतौर अभिनेत्री काम करने वाली सनी लियोनी 25 पोर्न फिल्मों का निर्देशन भी कर चुकी है। सनी लियोनी ने कई फिल्म और टीवी शो में भी काम किया है वो अमेरिकन पोर्न इंडस्ट्री ही नहीं एशिया में भी लोकप्रिय है। 

बॉलीवुड की राह बनी चुनौती

साक्षात्कार के दौरान सनी ने कहा था कि अमेरिका की जिस पोर्न फिल्म इंडस्ट्री में उन्होंने काम किया है वहां पोर्न फिल्मों में काम करने वाले कलाकारों को एडल्ट स्टार का दर्जा मिलता है। फिल्मों में अच्छे अभिनय के लिए उन्हें अवॉर्ड भी दिए जाते हैं,लेकिन भारत जैसे देशों में ऐसी फिल्मों को इज्जत की नजर से नहीं देखा जाता है। सनी ने बताया कि ऐसे में जब उन्होंने पोर्न फिल्मों से सीधे हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा तो ये उनके लिए एक चुनौती से कम नहीं था।

साल 2011 में सनी ने कलर्स चैनल के रियालिटी शो बिग बॉस के सीजन पांच में वाइल्ड कार्ड के जरिए एंट्री मारी थी। बिग बॉस में आने से पहले सनी लियोनी का नाम कम ही लोग जानते थे और इस शो में आने के बाद ही लोगों को ये भी पता चला था कि वो एक पोर्न फिल्म स्टार हैं, लेकिन इस रियालिटी शो ने मानो लियोनी की जिंदगी ही बदल डाली और आज उन्हें बॉलीवुड की सक्सेस एक्ट्रेस के रुप में अपनी पहचान बनाई।

रियालिटी शो बिग बॉस ने भारत में ना सिर्फ सनी लियोनी के लिए टेलिविजन की राह बनाई बल्कि उनके लिए बॉलीवुड के दरवाजें भी खोल दिए। दरअसल इस शो के एक एपिसोड में फिल्म निर्देशक महेश भट्ट गेस्ट के तौर पर आए थे जिन्होंने शो के दौरान ही सनी को अपनी आने वाली फिल्म ‘जिस्म-2’ में काम करने का ऑफर दिया था।

फिल्म प्रोडक्शन हाउसचलाते हैं सनी के पति

सनी के पति डैनियल भी अमेरिका में अपना फिल्म प्रोडक्शन हाउस चलाते हैं। सनी लियोनी के फिल्मी काम भी वही संभालते हैं। सनी लियोनी की निजी जिंदगी भी आम लोगों जैसी ही है और आम पति- पत्नि की तरह ही वो भी अपना वक्त घऱ के रोजमर्रा के काम करते हुए गुजारते हैं।

सनी लियोनी कई उत्पादों के लिए मॉडलिंग करती रही हैं। भारत में भी वो कॉंडोम, ज्वेलरी और मोबाइल फोन के विज्ञापनों में नजर आ चुकी हैं। बॉलीवुड की सनसनी बन चुकी सनी लियोनी इन दिनों फिल्मों में अभिनय के जलवे तो बिखेर ही रही हैं साथ ही पति डेनियल वीबर के साथ फिल्म निर्माण में भी अपने हाथ आजमा रही हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad