Advertisement

प्रेग्नेंसी के मिथकों को ठेंगा दिखाता बॉलीवुड

आमतौर पर फिल्मी सितारों की निजी जिंदगी लोगों के लिए हमेशा से रहस्यमयी रही है। शायद इसी कारण से उनकी निजी जिंदगी के बारे में छोटी-मोटी खबरों को भी नमक-मिर्च लगाकर छापा और चटखारे लेकर पढ़ा जाता रहा है, शायद यही वजह रही जिसने पापा राजीज को जन्म दिया।
प्रेग्नेंसी के मिथकों को ठेंगा दिखाता बॉलीवुड

विशाल शुक्ला

ऐसे में फिल्मी पर्दे की नायिका के लिये ये और भी मुश्किल है कि वह प्रेग्नेंट होने पर अपनी प्रेग्नेंसी के बारे में खुलकर बात करे या उससे जुड़ी तस्वीरें साझा करें। लेकिन पिछले कुछ समय मे महिला सेलिब्रिटीज ने इस चलन को तोड़ा है। वह पुरातनपंथी धारणाओं और मां बनने पर कॅरिअर प्रभावित होने जैसी धारणाओं को दरकिनार करके एक नया ट्रेंड सेट कर रहीं हैं।

हाल के दिनों मे सेलिब्रिटीज ने अपने बेबी बंप के साथ फोटोशूट कराने और उसे सोशल मीडिया पर प्रशंसकों के लिए साझा करके एक स्वस्थ चलन को बढ़ावा दिया है। जैसे बॉलीवुड एक्ट्रेस और मॉडल सेलिना जेटली, करीना कपूर खान, लीजा हेडेन, ईशा देओल और सोहा अली खान ने अपने गर्भावस्था की तस्वीरें इंस्टाग्राम पर जारी कीं हैं।

वहीं सेलिना ने बिकनी में बेबी बम्प के साथ फोटूशूट के बाद कहा है कि "मैं जानती हूं बहुत से लोग इसे लेकर नेगेटिव कमेंट भी करेंगे, ये लोग पूछेंगे कि क्यों मैं प्रेग्नेंसी से जुड़ी तस्वीरें बिकिनी में शेयर कर रही हूं, लेकिन मुझे लगता है कि भारत में प्रेग्नेंसी से जुड़ी दकियानूसी  सोच को बदलना बहुत जरूरी है"

अभनेत्री ईशा देओल की दोस्त ने भी उनकी तस्वीर अपने इंस्‍टाग्राम पर शेयर की है। इस तस्वीर में उनका बेबी बंप साफ तौर पर दिख रहा है।

 

क्वीन फेम एक्ट्रेस लीजा हेडेन ने भी अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान एक मैगजीन के लिए फोटोशूट करवाया था, जिसमें उन्होंने बीच और वाटर स्पोर्ट्स का आनन्द लेते हुए कई तस्वीरें सोशल नेट्वर्किंग साइट इंस्टाग्राम पर साझा कीं थीं। ध्यान रहे, इससे पहले बॉलीवुड की चर्चित अभिनेत्री करीना कपूर खान ने बिना किसी संकोच और डर  के अपने बेबी बंप के साथ रैंप कैटवॉक भी किया था। करीना इस बीच लगातार मीडिया से भी अपनी प्रेग्नेंसी से जुड़े अनुभव साझा करतीं रहीं।

 

 

भारत से बाहर अगर देखें तो हाल में ही लोकप्रिय अमेरिकी गायिका बेयोंसे ने भी अपनी प्रेग्नेंसी की घोषणा इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये ही की थी। इस सबके अलावा सबसे हैरान करने वाली एक और खबर आई। पता चला कि अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने जब ऑस्ट्रेलिया ओपन खिताब जीता था तब वो 3 महीने की प्रेग्नेंट थीं।

अब उन्होंने अपने बेबी बंप के साथ वैनिटी फेयर मैगजीन के कवर पेज के लिए न्यूड फोटोशूट कराया है। साथ ही उन्होंने एक तस्वीर इंस्टा पर साझा करते हुए प्रशंसको से कहा है कि लड़का होगा या लड़की ये अंदाजा लगाएं। ध्यान दें कि सेरेना इससे पहले भी अमेरिका के अंदर रंगभेद और विस्थापन जैसे मुद्दों पर खुलकर अपना पक्ष रखती रही हैं।

आम लोगों के बीच इन सेलिब्रिटीज़ का पहनावा, खानपान, हेयरस्टाइल तक अपनाया जाता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी जैसे महत्तपूर्ण मुद्दे पर उनका ये कदम उनके प्रशंसकों और आम लोगों को न सिर्फ प्रेरणा देते हैं बल्कि एक किस्म का साहस भी देते हैं कि वे रूढ़ियों और मिथकों को तोडें और महिला शरीर में इस दौरान आने वाले बदलावों औऱ समस्याओं पर खुलकर बात करें।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad