Advertisement

आरबीआई ने लगातार 10वीं बार रेपो रेट में नहीं किया कोई बदलाव, डिटेल में जानें

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के दौरान...
आरबीआई ने लगातार 10वीं बार रेपो रेट में नहीं किया कोई बदलाव, डिटेल में जानें

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के दौरान घोषणा की कि केंद्रीय बैंक ने बुधवार को लगातार 10वीं बार नीतिगत रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया है।

यह निर्णय एमपीसी के 6 में से 5 सदस्यों के बहुमत से लिया गया। स्थायी जमा सुविधा (एसडीएफ) की दर 6.25 प्रतिशत पर स्थिर बनी हुई है, जबकि सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) दर और बैंक दर दोनों 6.75 प्रतिशत पर बनी हुई हैं।

दास ने आरबीआई की मौद्रिक नीति के रुख में बदलाव को भी उजागर किया, जो तटस्थ दृष्टिकोण की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, "एमपीसी ने मौद्रिक नीति के रुख को तटस्थ करने का फैसला किया है, जबकि लक्ष्य के साथ मुद्रास्फीति के टिकाऊ संरेखण पर स्पष्ट रूप से ध्यान केंद्रित किया है, साथ ही विकास का समर्थन किया है।"

यह तटस्थ रुख मुद्रास्फीति संबंधी दबावों के प्रबंधन में आरबीआई के संतुलनकारी कार्य को दर्शाता है, साथ ही यह सुनिश्चित करता है कि आर्थिक विकास पर कोई असर न पड़े।

केंद्रीय बैंक का ध्यान स्थिर मुद्रास्फीति दर प्राप्त करने पर है, जो उसके दीर्घकालिक लक्ष्य के अनुरूप है, साथ ही सतत आर्थिक विस्तार को बढ़ावा देना है।

वैश्विक आर्थिक अनिश्चितताओं के बीच मुद्रास्फीति के जोखिम के बने रहने के साथ, आरबीआई का दृष्टिकोण उसे समय से पहले नीतिगत बदलाव किए बिना मुद्रास्फीति के रुझानों और विकास की जरूरतों दोनों पर प्रतिक्रिया करने की लचीलापन प्रदान करेगा।

7 अक्टूबर को शुरू हुई इस बैठक ने काफी ध्यान आकर्षित किया है, क्योंकि आरबीआई ने पिछली नौ बैठकों में लगातार रेपो दर को 6.50 प्रतिशत पर बनाए रखा है, तथा आर्थिक विकास को समर्थन देने की आवश्यकता के साथ मुद्रास्फीति के जोखिम को सावधानीपूर्वक संतुलित किया है।

मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) लगातार मुद्रास्फीति दबाव, खास तौर पर खाद्य कीमतों और वैश्विक आर्थिक अनिश्चितताओं जैसे प्रमुख कारकों का आकलन कर रही है। सांख्यिकी एवं कार्यक्रम मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, हालांकि अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) मुद्रास्फीति अगस्त में घटकर 3.65 प्रतिशत हो गई - जो आरबीआई के 2-6 प्रतिशत लक्ष्य सीमा के भीतर है - लेकिन खाद्य मुद्रास्फीति 5.65 प्रतिशत के उच्च स्तर पर बनी हुई है, जो केंद्रीय बैंक के मध्यम अवधि लक्ष्य 4 प्रतिशत से अधिक है।

इसके अतिरिक्त, पश्चिम एशिया में भू-राजनीतिक तनाव के कारण वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि ने मुद्रास्फीति संबंधी चिंताओं को और बढ़ा दिया है। इन चुनौतियों के बावजूद, आरबीआई ने महामारी के बाद आर्थिक सुधार को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करते हुए रेपो दर पर अपना रुख बनाए रखा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad