Advertisement

'भारत ने होनहार बेटा खो दिया', अंबानी-अडानी ने उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर जताया शोक

भारत के शीर्ष उद्योगपतियों ने बुधवार को दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त किया। आरआईएल...
'भारत ने होनहार बेटा खो दिया', अंबानी-अडानी ने उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर जताया शोक

भारत के शीर्ष उद्योगपतियों ने बुधवार को दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त किया। आरआईएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने उन्हें भारत के सबसे प्रतिष्ठित और दयालु पुत्रों में से एक बताया।

टाटा समूह के मानद चेयरमैन और दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा का बुधवार देर रात मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया। नमक से लेकर सॉफ्टवेयर तक के कारोबार को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने वाले टाटा 86 वर्ष के थे।

अंबानी के अलावा अरबपति गौतम अडानी और ऑटो दिग्गज आनंद महिंद्रा ने भी टाटा के निधन पर शोक व्यक्त किया।

अंबानी ने अपने शोक संदेश में कहा, "यह भारत और भारतीय उद्योग जगत के लिए बहुत दुखद दिन है। रतन टाटा का निधन सिर्फ़ टाटा समूह के लिए ही नहीं, बल्कि हर भारतीय के लिए बहुत बड़ी क्षति है। व्यक्तिगत स्तर पर, रतन टाटा के निधन से मुझे बहुत दुख हुआ है क्योंकि मैंने एक प्रिय मित्र खो दिया है।"

टाटा के साथ अपनी अनेक मुलाकातों को याद करते हुए, जिनसे वे "प्रेरित और ऊर्जावान" हुए, उन्होंने कहा कि रतन टाटा एक दूरदर्शी उद्योगपति और परोपकारी व्यक्ति थे, जिन्होंने सदैव समाज की भलाई के लिए प्रयास किया।

अंबानी ने एक बयान में कहा, "उनके साथ बातचीत से उनके चरित्र की महानता और उनके उत्कृष्ट मानवीय मूल्यों के प्रति मेरा सम्मान बढ़ गया।"

उन्होंने कहा, "श्री रतन टाटा के निधन से भारत ने अपने सबसे शानदार और दयालु पुत्रों में से एक को खो दिया है। श्री टाटा ने भारत को दुनिया भर में पहुंचाया और दुनिया की सर्वश्रेष्ठ चीजों को भारत में लाया। उन्होंने टाटा घराने को संस्थागत रूप दिया और इसे एक अंतरराष्ट्रीय उद्यम बनाया, जिसने 1991 में चेयरमैन के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से टाटा समूह को 70 गुना से अधिक बढ़ाया। रतन, आप हमेशा मेरे दिल में रहेंगे।"

अडानी ने कहा कि भारत ने एक दिग्गज, एक दूरदर्शी व्यक्ति को खो दिया है, जिसने आधुनिक भारत के मार्ग को पुनर्परिभाषित किया।

उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "रतन टाटा सिर्फ एक कारोबारी नेता नहीं थे - उन्होंने ईमानदारी, करुणा और व्यापक भलाई के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के साथ भारत की भावना को मूर्त रूप दिया। उनके जैसे दिग्गज कभी फीके नहीं पड़ते। ओम शांति।"

आनंद महिंद्रा ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था ऐतिहासिक छलांग लगाने के कगार पर है और टाटा के "जीवन और कार्य का हमारे इस स्थिति में आने में बहुत बड़ा योगदान है।"

उन्होंने कहा, "इसलिए, इस समय उनका मार्गदर्शन और मार्गदर्शन अमूल्य रहा होगा।" "उनके जाने के बाद, हम बस यही कर सकते हैं कि उनके उदाहरण का अनुकरण करने के लिए प्रतिबद्ध हों। क्योंकि वह एक ऐसे व्यवसायी थे जिनके लिए वित्तीय संपत्ति और सफलता सबसे उपयोगी तब थी जब इसे वैश्विक समुदाय की सेवा में लगाया जाता था।"

विदाई देते हुए महिंद्रा ने कहा, "अलविदा और भगवान आपकी सेवा करें, श्री टी. आपको भुलाया नहीं जाएगा। क्योंकि महापुरुष कभी नहीं मरते।"

टाटा के साथ अपनी आखिरी मुलाकात को याद करते हुए, जहां उन्होंने वेमो की प्रगति के बारे में बात की थी, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा, "वह एक असाधारण व्यवसाय और परोपकारी विरासत छोड़ रहे हैं और भारत में आधुनिक व्यावसायिक नेतृत्व को मार्गदर्शन और विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्हें भारत को बेहतर बनाने की गहरी चिंता थी। उनके प्रियजनों के प्रति गहरी संवेदना और श्री रतन टाटा जी को शांति मिले।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad