Advertisement

75 रुपये प्रति लीटर के साथ साल के सबसे ऊंचे स्तर पर पेट्रोल, डीजल 66 रु. के पार

देश में लगातार बढ़ रही महंगाई की दर ने आम जनता की कमर तोड़ दी है। पहले मंदी, फिर महंगी सब्जियां और अब...
75 रुपये प्रति लीटर के साथ साल के सबसे ऊंचे स्तर पर पेट्रोल, डीजल 66 रु. के पार

देश में लगातार बढ़ रही महंगाई की दर ने आम जनता की कमर तोड़ दी है। पहले मंदी, फिर महंगी सब्जियां और अब पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत साल भर के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 75 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है। वहीं डीजल का भाव भी 66.04 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है।

बता दें कि पेट्रोल की कीमतें लगभग एक साल के उच्चे स्तर पर बनी हुई हैं। इससे पहले पिछले साल नवंबर में पेट्रोल का भाव राजधानी दिल्ली में 76 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंचा था।

जानिए देश के चार मेट्रो शहरों का हाल- कहां कितने में बिक रहा पेट्रोल-डीजल

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 80.65 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है। जबकि डीजल का भाव 69.27 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल के दाम में सोमवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पांच पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई और डीजल की कीमत दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 10 पैसे जबकि चेन्नई में 11 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी।

वहीं, कोलकाता में पेट्रोल का भाव 77.67 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर बना हुआ है, जबकि डीजल की कीमतें 68.45 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है। चेन्नई में पेट्रोल का रेट 77.97 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर स्थिर है और डीजल का भाव 69.81 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है।

दिल्ली के करीब नोएडा में पेट्रोल की कीमतें 76.29 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 66.35 रुपये प्रति लीटर बनी हुई हैं। जबकि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल का भाव 76.17 रुपये प्रति लीटर है और डीजल का भाव 66.22 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल की कीमत 83.29 रुपये प्रति लीटर है और डीजल का भाव 72.30 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर बना हुआ है।

एक्सचेंज में उथल-पुथल से दाम बढ़े

मध्य सितंबर में सऊदी अरब में ड्रोन हमले के बाद विश्व बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ने से पेट्रोल दिल्ली में करीब 2.5 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया था। इसके बाद कीमत में राहत मिली। पेट्रोल 74.61 रुपये से घटकर 72.60 रुपये प्रति लीटर रह गया। लेकिन पेट्रोल 9 नवंबर से फिर से महंगा होने लगे। इस बार की मूल्य वृद्धि मुख्य रूप से डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी के कारण रही।

सऊदी हमले के बाद डीजल की कीमत 67 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई थी। लेकिन कुछ हफ्तों के बाद इसमें नरमी आ गई। तेल कंपनियां कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमत और रुपये-डॉलर के एक्सचेंज रेट को ध्यान में रखकर पेट्रोल और डीजल की कीमत रोजाना तय करती हैं।

 

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल के भाव

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल  और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

एसएमएस के जरिए भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल के रेट

कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना एसएमएस के जरिए भी चेक कर सकता है। इंडियन ऑयल (आईओसी) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं। एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। इससे आपको आपके मोबाइल पर ही पेट्रोल-डीजल के दाम पता चल जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad