Advertisement

1 अप्रैल से बदल जाएगा आपके घर का बजट, जानें क्या होगा सस्ता और क्या महंगा

1 अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष 2018-19 की शरूआत हो गई है। नए वित्तीय वर्ष की शुरूआत के साथ ही आज से आप के घर का बजट...
1 अप्रैल से बदल जाएगा आपके घर का बजट, जानें क्या होगा सस्ता और क्या महंगा

1 अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष 2018-19 की शरूआत हो गई है। नए वित्तीय वर्ष की शुरूआत के साथ ही आज से आप के घर का बजट भी बदल जाएगा। आज से कहीं आपकी जेब कटेगी तो कहीं आपको थोड़ी राहत मिलेगी। सरकार द्वारा बजट में की गई घोषणाएं आज से लागू हो जाएंगी। आज से कई चीजें महंगी तो कई चीजें सस्ती हो गई है। दरअसल, 1 अप्रैल से उन चीजों की कीमतों में बदलाव होगा, जिसमें सरकार ने टैक्‍स और ड्यूटी बढ़ाई है। आइए एक नजर डालें आज से कौन-कौन सी चीजें सस्ती तो कौन-कौन सी चीजें महंगी हो रही हैं।

ये चीजें होंगी महंगी

1 अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष के शुरूआत के साथ ही सिगरेट, तंबाकू और एक्साइज ड्यूटी 4.2 फीसदी से बढ़कर 8.3 फीसदी हो गई। आज से मोबाइल फोन पर सर्किट बोर्ड पर कस्टम ड्यूटी 2 प्रतिशत बढ़ गया तो एलईडी पर 5 फीसदी कस्टम ड्यूटी बढ़ गया है। आज से फाइनेंशियर सर्विसेज में सर्विस टैक्स 15 फीसदी से बढ़कर 18 फीसदी हो गया। आज से डियोडरेंट्स, रूम फ्रैशनर, परफ्यूम, स्मार्ट वॉच, फुटवियर और सनग्लासेज महंगे हो गए। मोबाइल फोन, टीवी फ्रिज, एनईडी, एसी, वॉशिंग मशीन पर 2 प्रतिशत कस्टम टैक्स लगने से ये महंगी हो गई।

ये चीजें हुईं सस्ती

आज से आपको रेल टिकट की बुकिंग पर लगने वाला सर्विस चार्ज कम हो गया। यानी आज से आईआरसीटीसी से टिकट बुक करना सस्ता हो गया। वहीं आज से एक्साइज ड्यूटी घटने से इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स सामान जैसे कि पीओएस मशीनें, फिंगर स्कैनर, माइक्रो एटीएम, आरओ, मोबाइल चार्जर जैसी चीजें सस्ती हो गईं। वहीं देश में तैयार हीरे, टाइल्‍स, लेदर प्रॉडक्‍ट्स, नमक, जीवनरक्षक दवाइयां, एचआईवी की दवा सस्ती हो गई। आज से LNG सस्ता हो गया।वहीं सौलर बैटरी पर कस्टम ड्यूटी खत्म हो गई, यानी सोलर एनर्जी से चलने वाली बैटरी सस्ती हो गई। आज से काजू भी सस्ता हो गया।

SBI में मिनिमम बैलेंस चार्ज कम

आज से एसबीआई ने बैंक खाते में मंथली मिनिमम बैलेंस न होने पर लगने वाला चार्ज कम कर दिया है। 1 अप्रैल से मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर अब आपको शहरों में 50 रूपए के बजाए 15 रूपए, अर्धशहरी क्षेत्र में 40 रूपए के बदले 12 रूपए और गांवों में 40 के बजाए 10 रूपए लगेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad