Advertisement

बजट में सातवें वेतन आयोग के लिए 70,000 करोड़ रुपये

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को अमल में लाने के लिए 2016-17 के बजट में 70,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। वित्त मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी।
बजट में सातवें वेतन आयोग के लिए 70,000 करोड़ रुपये

हालांकि, बजट में इसके आंकड़ों के बारे में कोई उल्लेख नहीं किया गया है, लेकिन सरकार का कहना है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप बढ़ोतरी को इसमें शामिल किया गया है। सरकार का कहना है कि विभिन्न मंत्रालयों के लिए अंतरिम आबंटन और बजट के आंकड़े विश्वसनीय हैं। यदि सरकार सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों  को जस का तस लागू करती है तो उस पर 1.02 लाख करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। अधिकारी ने बताया कि सातवें वेतन आयोग के लिए बजट में करीब 70,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। जितना बोझ पड़ने की चर्चा हो रही है, उसमें से 60 से 70 प्रतिशत तक का हमने प्रावधान किया है। उसने कहा, हमें सातवें वेतन आयोग पर सचिवों की समिति की सिफारिशों का इंतजार है। उसके बाद हम फैसला करेंगे कि और आबंटन करना है या नहीं।

बजट दस्तावेज में कहा गया है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को 1 जनवरी, 2016 से लागू किया जाना है। इसे 2016-17 के वित्त वर्ष में क्रियान्वित किया जाएगा। इसके अलावा रक्षा सेवाओं के लिए वन रैंक वन पेंशन योजना को भी लागू किया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि वित्त मंत्रालय ने इसके लिए प्रावधान व्यक्तिगत विभागों और मंत्रालयों के लिए अनुदान मांगों में किया है। इन्हें आबंटन में समाहित किया गया है। अधिकारी ने कहा कि कोई नहीं जानता कि वेतन आयोग की सिफारिशों के क्रियान्वयन से सरकार पर कितना बोझ पड़ेगा। हमने इसकी आंतरिक स्तर पर गणना की है और उसी के हिसाब से मंत्रालयों और विभागों को आवंटन किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad