Advertisement
17 May 2016

बगदाद के बाजारों में बम विस्फोट, 54 लोगों की दर्दनाक मौत

AFP

इराक की राजधानी बगदाद में शिया बहुल बाजारों में हुए बम धमाकों में 54 लोगों की मौत हो गई है। इराकी अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि आज दो जगहों पर धमाके हुए। पहला हमला आत्मघाती था जबकि दूसरे में एक भरे बाजार में खड़ी एक कार में विस्फोट हुआ। इन धमाकों में कई लोग हताहत हुए हैं। अब तक 54 लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है। यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब इराकी सुरक्षा बल आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट का मुकाबला कर रहे हैं। एक ऑनलाइन बयान में आईएस ने आज के भीषण विस्फोटों की जिम्मेदारी ली है, जो बगदाद के पूर्वोत्तर शाब इलाके में हुआ। वहां कम से कम 28 लोग मारे गए जबकि 65 अन्य घायल हो गए। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस हमले में सड़क किनारे एक बम विस्फोट हुआ जिसके बाद लोग हादसे में पीड़ितों की मदद करने जमा हुए तभी वहां एक आत्मघाती हमला हुआ।

 

आईएस के बयान में बताया गया है कि हमले को एक इराकी ने अंजाम दिया जिसने शिया मिलीशिया के सदस्यों को निशाना बनाया। एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि शाब हमले के कुछ देर बाद दक्षिणी बगदाद के शिया बहुल डोरा इलाके में एक फल एवं सब्जी बाजार में एक कार बम विस्फोट हुआ। इसमें आठ लोग मारे गए और 22 अन्य घायल हो गए। बगदाद के पूर्वी पड़ोसी शिया बहुल सद्र शहर में एक आत्मघाती कार बम विस्फोट ने एक बाजार को निशाना बनाया जिसमें 18 लोग मारे गए जबकि 35 अन्य घायल हो गए। इस बीच तेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी है इराकी तेल कामगारों ने उत्तर बगदाद स्थित एक प्राकृतिक गैस संयंत्र में काम शुरू कर दिया है। बता दें कि दो दिन पहले आईएस के एक हमले में वहां कम से कम 14 लोग मारे गए थे।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: इराक, बगदाद, राजधानी, शिया बहुल इलाकी, बम विस्फोट, आत्मघाती हमला, इराकी सुरक्षा बल, आतंकवादी संगठन, इस्लामिक स्टेट, शिया मिलीशिया
OUTLOOK 17 May, 2016
Advertisement