Advertisement
21 April 2024

मालदीव संसद के लिए मतदान शुरू, भारत विरोधी राष्ट्रपति मुइज्जू की होगी अग्निपरीक्षा

मालदीव के लोगों ने रविवार को संसदीय चुनावों में मतदान किया। यह संसदीय चुनाव भारत विरोधी राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के लिए महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं, जिनकी नीतियों पर भारत और चीन उत्सुकता से नजर रखते हैं क्योंकि वे द्वीपसमूह राष्ट्र में प्रभाव के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

दोनों देश मालदीव में पैर जमाने की कोशिश कर रहे हैं, जिसका हिंद महासागर में एक रणनीतिक स्थान है। पिछले साल राष्ट्रपति के रूप में मुइज्जू के चुनाव ने भारत और चीन के बीच प्रतिद्वंद्विता को तेज कर दिया, नए नेता ने चीन समर्थक रुख अपनाया और देश के एक द्वीप पर तैनात भारतीय सैनिकों को हटाने का काम किया।

संसद में बहुमत हासिल करना मुइज्जू के लिए कठिन होगा क्योंकि उनके कुछ सहयोगी अलग हो गए हैं और अधिक पार्टियां दौड़ में शामिल हो गई हैं। छह राजनीतिक दल और स्वतंत्र समूह संसद की 93 सीटों के लिए 368 उम्मीदवार मैदान में उतार रहे हैं। जनसंख्या वृद्धि के समायोजन के बाद यह पिछली संसद की तुलना में छह सीटें अधिक है।

Advertisement

लगभग 284,000 लोग मतदान करने के पात्र थे और अस्थायी परिणाम रविवार देर रात घोषित होने की उम्मीद थी। राष्ट्रपति पद के लिए मुइज्जू के चुनाव अभियान का विषय "भारत बाहर" था, जिसमें उन्होंने अपने पूर्ववर्ती पर भारत को बहुत अधिक प्रभाव देकर राष्ट्रीय संप्रभुता से समझौता करने का आरोप लगाया।

मालदीव में कम से कम 75 भारतीय सैन्यकर्मी तैनात थे और उनकी ज्ञात गतिविधियाँ भारत द्वारा दान किए गए दो विमानों का संचालन करना और समुद्र में फंसे या आपदाओं का सामना करने वाले लोगों के बचाव में सहायता करना था। मुइज़ू ने नागरिकों को उन गतिविधियों पर कब्ज़ा करने के लिए कदम उठाए हैं।

रिश्ते तब और तनावपूर्ण हो गए जब भारतीय सोशल मीडिया कार्यकर्ताओं ने मालदीव पर्यटन का बहिष्कार अभियान शुरू किया। यह मालदीव के तीन उपमंत्रियों द्वारा लक्षद्वीप में पर्यटन को बढ़ावा देने के विचार को उठाने के लिए भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में अपमानजनक बयान देने के प्रतिशोध में था, जो कि मालदीव के समान भारत का अपना द्वीप समूह है।

मालदीव सरकार के हालिया आंकड़ों के अनुसार, भारतीय पर्यटकों की संख्या में गिरावट आई है, जिससे विदेशी पर्यटकों के शीर्ष स्रोत वाले देश का स्थान छठे स्थान पर आ गया है। मुइज्जू ने इस वर्ष के प्रारंभ में चीन का दौरा किया था और पर्यटकों की संख्या तथा चीन से आने वाली उड़ानों की संख्या में वृद्धि के लिए बातचीत की थी। 

2013 में मालदीव चीन की "बेल्ट एंड रोड" पहल में शामिल हो गया, जिसका उद्देश्य एशिया, अफ्रीका और यूरोप में व्यापार - और चीन के प्रभाव - का विस्तार करने के लिए बंदरगाहों और राजमार्गों का निर्माण करना था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Voting, Maldives parliamentary elections, president muizzu
OUTLOOK 21 April, 2024
Advertisement