Advertisement
02 March 2022

यूक्रेन संकट: रूस के विदेश मंत्री ने कहा, "परमाणु युद्ध बहुत विनाशकारी होगा"

AP

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने बुधवार को कहा कि अगर तीसरा विश्व युद्ध होता है, तो इसमें परमाणु हथियार शामिल होंगे और यह बहुत विनाशकारी होगा। लावरोव ने कहा कि रूस यूक्रेन को परमाणु हथियार हासिल करने की इजाजत नहीं देगा। लावरोव ने कहा है कि अगर कीव ने परमाणु हथियार हासिल कर लिया तो उनके देश को “वास्तविक खतरे” का सामना करना पड़ेगा। रूसी राष्ट्रपति पहले ही अपने दस्ते को परमाणु हमले से सतर्क रहने को बोल चुके हैं।

यूक्रेन पर अपना आक्रमण शुरू करने के एक हफ्ते बाद, रूस ने कहा कि उसकी सेना ने बुधवार को कई बड़े शहरों पर नियंत्रण कर, दक्षिण में खेरसॉन को भी जब्त कर लिया है। बता दें कि लगभग एक सप्ताह पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने दक्षिणी पड़ोसी पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण का आदेश देने के बाद से आधे मिलियन से अधिक यूक्रेनियन लड़ाई से भाग गए हैं।

यूक्रेन के शहरों पर रूसी बमबारी जारी रही, सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में खार्किव के दूसरे शहर के आसपास भारी क्षतिग्रस्त इमारतों को दिखाया गया।

Advertisement

आपको बता दें कि संकटग्रस्त यूक्रेन में हज़ारों भारतीय फंसे हुए हैं और भारत नागरिकों को निकालने के लिए 'ऑपरेशन गंगा' नाम से एक अभियान चला रही है। इसके तहत हंगरी, रोमानिया, पोलैंड और स्लोवाकिया के जरिये यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस देश लाया जा रहा है।

इस निकासी अभियान के लिए भारत सरकार ने सोमवार को यूक्रेन के कई पड़ोसी देशों में निकासी अभ्यास के समन्वय के लिए चार मंत्रियों को वहां भेजा है। केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरन रिजिजू और वी के सिंह भारत के ‘‘विशेष दूत’’ के तौर पर यूक्रेन के पड़ोसी देशों में गए हैं। बता दें कि सिंधिया रोमानिया, हरदीपपुरी हंगरी और वीके सिंह पोलैंड गए हुए हैं।के  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ukraine crisis, Russia Ukriane war, Nuclear threat, Russia foreign minister, World war
OUTLOOK 02 March, 2022
Advertisement