Advertisement
22 September 2024

'भारत-जापान के मजबूत संबंध वैश्विक समृद्धि के लिए बहुत अच्छे': पीएम किशिदा से मिलने के बाद मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में क्वाड लीडर्स समिट के इतर अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने भारत-जापान संबंधों की समीक्षा की और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर लिखा, "प्रधानमंत्री किशिदा के साथ बहुत अच्छी बैठक हुई। बुनियादी ढांचे, सेमीकंडक्टर, रक्षा, हरित ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा हुई। भारत-जापान के मजबूत संबंध वैश्विक समृद्धि के लिए बहुत अच्छे हैं।"

विलमिंगटन, डेलावेयर में 21 सितंबर को अपनी बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने अपने कई संवादों को याद किया, विशेष रूप से मार्च 2022 में अपने पहले वार्षिक शिखर सम्मेलन के बाद से।

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले कुछ वर्षों में भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को आगे बढ़ाने में उनके अटूट समर्पण और नेतृत्व के लिए किशिदा को धन्यवाद दिया।

एक्स पर एक पोस्ट में किशिदा ने कहा, "भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में मैंने उल्लेख किया कि प्रधानमंत्री के रूप में मेरी पहली द्विपक्षीय यात्रा भारत की थी, और आज तक की विभिन्न उपलब्धियों के बारे में बात की। मैंने बताया कि जापान और भारत वैश्विक शासन को आगे बढ़ाने के लिए समन्वय जारी रखेंगे।"

उन्होंने कहा, "हमने इस बात की पुष्टि की कि हम विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट पहलों पर मिलकर काम करना जारी रखेंगे, तथा इस बात को ध्यान में रखेंगे कि जापान प्रधानमंत्री मोदी की वार्षिक पारस्परिक यात्रा का स्वागत करेगा।"

विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने कहा कि भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी अपने 10वें वर्ष में है और उन्होंने संबंधों में हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।

दोनों प्रधानमंत्रियों ने दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों की समीक्षा की तथा रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों तथा व्यापार से व्यापार और लोगों से लोगों के बीच सहयोग सहित सहयोग को और अधिक गहरा बनाने के लिए विचारों का आदान-प्रदान किया।

प्रधानमंत्री ने जापान के निवर्तमान प्रधानमंत्री किशिदा को विदाई दी और उनके भावी प्रयासों में सफलता और पूर्णता की कामना की। 27 सितंबर को एलडीपी के नेतृत्व के चुनाव के बाद किशिदा प्रधानमंत्री पद से हटने वाले हैं।

विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और जापानी प्रधानमंत्री के बीच बैठक मुख्य रूप से विदाई बैठक की तरह थी।

विदेश सचिव ने न्यूयॉर्क में एक विशेष ब्रीफिंग में कहा, "प्रधानमंत्री किशिदा के साथ...यह एक विदाई बैठक की प्रकृति की थी। जापान में इस महीने के अंत में होने वाले पार्टी चुनावों को देखते हुए, प्रधानमंत्री ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रधानमंत्री किशिदा द्वारा किए गए योगदान की बहुत ही खुले दिल से सराहना की।"

मिसरी ने कहा कि नेताओं ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि चूंकि अगले वर्ष भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी की 10वीं वर्षगांठ होगी, इसलिए इसे उचित रूप से मनाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, "अगले वर्ष भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी की 10वीं वर्षगांठ भी है और इस बात पर सहमति बनी कि इसे उचित तरीके से मनाया जाना चाहिए। दोनों पक्षों ने आर्थिक सहयोग और जापान द्वारा घोषित 5 ट्रिलियन येन निवेश कार्यक्रम के तहत निवेश की प्रगति पर चर्चा की। सेमीकंडक्टर पर सहयोग और भारत में जापानी औद्योगिक केंद्रों की स्थापना पर भी चर्चा हुई।"

मिसरी ने कहा कि क्वाड यहां कायम रहेगा और भारत 2025 के क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

विदेश सचिव ने कहा, "क्वाड यहां रहने, सहायता करने, साझेदारी करने और हिंद-प्रशांत देशों के प्रयासों को पूरक बनाने के लिए है। नेताओं ने पिछले एक साल में क्वाड द्वारा हासिल की गई प्रगति का जायजा लिया और अगले साल के लिए एक महत्वाकांक्षी एजेंडा तय किया। और जैसा कि आप सभी जानते हैं, भारत 2025 में क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India japan ties, relationship, pm narendra modi, pm kishida, global prosperity
OUTLOOK 22 September, 2024
Advertisement