Advertisement
07 December 2015

सुषमा संग बातचीत में समग्र वार्ता बहाली पर ध्यान देंगे : अजीज

गूगल

अजीज ने इस्लामाबाद में संवाददाताओं से कहा कि सुषमा हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए कल पाकिस्तान पहुंचेंगी और अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से भी बात करेंगी। उन्होंने कहा कि भारत-पाक संबंधों में बंधी गांठें कुछ हद तक खुल रही हैं।

अजीज ने कहा कि भारतीय विदेश मंत्री के साथ उनकी बातचीत में समग्र वार्ता प्रक्रिया बहाल करने पर ध्यान देने के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाएगी। प्रधानमंत्री शरीफ और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के बुधवार को संयुक्त रूप से अफगानिस्तान से जुड़े सम्मेलन का उद्घाटन करने की संभावना है। कई देशों के विदेश मंत्री सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इससे पहले कल भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने बैंकॉक में बातचीत की थी जिसमें उन्होंने आतंकवाद, जम्मू-कश्मीर और कई महत्वपूर्ण द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की और सकारात्मक संपर्क को आगे बढ़ाने पर सहमत हुए। बैठक के बाद जारी किए गए एक संयुक्त बयान में कहा गया कि पेरिस में जलवायु सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शरीफ के बीच हुई बैठक के आधार पर यह वार्ता हुई।

पेरिस से पहले दोनों नेताओं ने रूस के उफा शहर में एक द्विपक्षीय बैठक की थी जहां उन्होंने फैसला किया था कि दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार आतंक संबंधी सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए मिलेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारत, पाकिस्तान, सरताज अजीज, सुषमा स्वराज, इस्लामाबाद, द्विपक्षीय बातचीत, नवाज शरीफ, नरेंद्र मोदी
OUTLOOK 07 December, 2015
Advertisement