Advertisement
18 April 2016

एनआईए के पाक दौरे की अपील पर विचार कर सकता है पाक: अजीज

गूगल

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री सलाहकार सरताज अजीज ने कहा कि भारत में पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित की टिप्पणी कि द्विपक्षीय शांति प्रक्रिया निलंबित है, इसका यह मतलब नहीं है कि रद्द हो गई है या हार मान ली गई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत-पाक वार्ता जल्द बहाल होगी। पठानकोट आतंकवादी हमले की जांच के संबंध में भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम को पाकिस्तान यात्रा की अनुमति दिए जाने के सवाल पर अजीज ने एक न्यूज चैनल को बताया कि एक बार जब वहां तक पहुंच जाएंगे तो हम देखेंगे। उन्होंने दावा किया कि बासित की यह टिप्पणी कि सहयोग का मतलब आपसी आदान-प्रदान नहीं है, इसकी जरूरत से अधिक व्याख्या की गई है। उन्होंने कहा कि बासित ने एनआईए की पाकिस्तान यात्रा के विकल्प को बाहर नहीं रखा था।

 

चैनल को दिए साक्षात्कार में अजीज ने कहा,  मुझे नहीं लगता कि उन्होंने इस शब्द का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा कि इस समय आदान-प्रदान से अधिक महत्वपूर्ण सहयोग है और उन्होंने विकल्प को बाहर नहीं रखा तथा उन्होंने कहा कि आइए सहयोग करें और उसके बाद चीजें काम करेंगी। इसलिए मैं नहीं समझता कि किसी को बयान की जरूरत से अधिक व्याख्या करनी चाहिए। बासित ने केवल इतना कहा कि सहयोग अधिक महत्वपूर्ण है जो कि सच्चाई है।

Advertisement

 

इस माह की शुरूआत में बासित ने संकेत दिया था कि भारतीय जांच दल को पाकिस्तान यात्रा की अनुमति दिए जाने की संभावना नहीं है। पाकिस्तान ने एयर बेस पर हमले की जांच के लिए अपनी जेआईटी को भारत भेजा था। बासित ने कहा था,  मेरे विचार में यह पूरी जांच आदान-प्रदान के सवाल के बारे में नहीं है। यह सहयोग प्रदान करने या हमारे दोनों देशों के बीच एक-दूसरे के साथ सहयोग के बारे में अधिक है ताकि घटना की तह तक पहुंचा जा सके।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: विदेश मामला, पाकिस्तान, पाक प्रधानमंत्री, नवाज शरीफ, सलाहकार, सरताज अजीज, पठानकोट आतंकवादी हमला, एनआईए, भारत, विचार, पाकिस्तानी दूत, अब्दुल बासित, पाकिस्तानी उच्चायुक्त, विदेश नीति, आतंकवाद, आतंकी हमला
OUTLOOK 18 April, 2016
Advertisement