Advertisement
05 May 2015

भूकंप के ताजा झटकों से हिला नेपाल

पीटीआाइ

राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के प्रमुख लोक बिजया अधिकारी ने पीटीआई भाषा को बताया कि भूकंप का हल्का झटका सुबह छह बजकर 39 मिनट पर आया था और इसका केंद्र धाडिंग और नुवाकोट जिलों की सीमा पर था। यह दोनों जिले नेपाल के बागमती जोन का हिस्सा हैं और 25 अप्रैल को आए भूकंप से यह काफी प्रभावित हुए थे, जिसने मौत और तबाही के निशान छोड़े हैं। 7.9 तीव्रता वाले जलजले ने सुदूर सिंधुपाल चौक जिले से लेकर राजधानी के मध्य तक भारी संख्या में जानें ली हैं। इसके बाद भूकंप बाद के कई झटके आ चुके हैं, जिसने लोगों को चिंता में डाल दिया है और भयाक्रांत कर दिया है।

अधिकारी ने बताया, 25 अप्रैल के भूकंप के बाद से रिक्टर स्केल पर 4.0 तीव्रता से ज्यादा के भूकंप बाद के 143 झटके आ चुके हैं। उन्होंने कहा,  हमने मंगलवार को सिंधुली और उदयपुर जिलों जैसे देश के पूर्वी भाग के कुछ हिस्सों का सर्वेक्षण किया और वहां क्षति और आगे की राहत आवश्यकताओं का आकलन किया। संयुक्त राष्ट्र की मानवीय एजेंसी ओसीएचए (ऑफिस फॉर द कोओर्डिनेशन ऑफ यूमेनिटेरियन अफेयर्स) की एक रिपोर्ट के मुताबिक,  भूकंप ने चार मई तक 1,91,058 घरों को तबाह और 1,75,162 घरों को क्षतिग्रस्त किया है।

दो मई को भी नेपाल के कई हिस्सों में भूकंप के दो झटके आए थे, जिस वजह से भूस्खलन हो गया था। इस बीच, 25 अप्रैल को आए भूकंप की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 7,557 हो गई है जबकि घायलों का आंकड़ा 14,536 पहुंच गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भूकंप, नेपाल, लोक बिजया, नुवाकोट, धाडिंग, सुदूर सिंधुपाल चौक, ओसीएचए, Earthquake, Nepal, dhadinga, Nuwakot, far sindhupala Square, osiecae
OUTLOOK 05 May, 2015
Advertisement