Advertisement
12 July 2016

दक्षिण चीन सागर पर फैसले से पहले मीडिया ने चीन को सतर्क रहने को कहा

गूगल

चीन के दावों के खिलाफ फिलीपीन की याचिका पर फैसले के लिए गठित स्थायी मध्यस्थता अदालत के पांच सदस्यीय न्यायाधीशों के मध्यस्थ न्यायाधिकरण का फैसला आने से पहले चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कहा, अमेरिका और जापान ने दावा किया है कि चीन सहित संबंधित देश न्यायाधिकरण के परिणाम का पालन करें। चीन के साथ उनके तीखे टकराव हैं, जिसका कहना है कि यह फैसला कागज के टुकड़े से अधिक कुछ नहीं होगा। अपने तट से करीब 140 मील के क्षेत्र पर चीन के कब्जा करने के आरोप के अलावा फिलीपीन ने अपनी याचिका में अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण से चीन के आधिकारिक मानचित्र पर अंकित नाइन डैश लाइन के अंतर्गत जल क्षेत्र पर चीनी सम्प्रभुता के दावों को नामंजूर करने को कहा है।

 

अंग्रेजी के अक्षर यू आकार की यह रेखा चीन के दावों को प्रदर्शित करती है जो कि तेल की अधिकता वाले क्षेत्रों सहित वैश्विक कारोबार के लिए महत्वपूर्ण और प्राकृतिक संसाधनों से प्रचुर दक्षिण चीन सागर (एससीएस) की कम से कम 90 प्रतिशत क्षेत्र पर दावा पेश करती है। इसी तरह के एक अन्य सरकारी समाचार पत्र चाइना डेली ने अपने संपादकीय में लिखा कि अमेरिका और उसके कुछ सहयोगी देशों की निगाहें पहले से ही मंगलवार को होने वाली जीत पर टिकी हैं क्योंकि उनका मानना है कि दक्षिण चीन सागर मध्यस्थता के लिए मध्यस्थ न्यायाधिकरण चीन के खिलाफ फैसला सुनाएगा।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: दक्षिण चीन सागर, चीन, अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण, राष्ट्रीय एकजुटता, सरकारी मीडिया, अमेरिका, जापान, हाई अलर्ट, ग्लोबल टाइम्स, National unity, International tribunal, China, South China Sea, State media, US, Japan, High alert, Global Times
OUTLOOK 12 July, 2016
Advertisement