Advertisement
27 October 2016

संविधान संशोधन सरकार की शीर्ष प्राथमिकता: प्रचंड

फाइल फोटो

सत्तारूढ़ गठबंधन नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-माओवादी सेंटर तथा मुख्य विपक्षी दल सीपीएन-यूएमएल के बीच बैठक के समापन के बाद प्रचंड ने कहा, संविधान संशोधन को लेकर मेरा निजी तौर पर मानना है कि आंदोलनकारी युनाइटेड डेमोक्रेटिक मधेसी फ्रंट की मांगों को समाहित करने से जुड़े प्रमुख मुद्दों पर अधिक लचीलापन दिखाने की जरूरत है। प्रचंड ने कहा कि गठबंधन सरकार ने संविधान संशोधन तथा चुनाव को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। नेपाली प्रधानमंत्री ने मधेसी पार्टियों और उनके गठबंधनों को भी इस मामले में साथ लेने की जरूरत पर जोर दिया। मधेसी पार्टिया देश में स्थानीय निकाय के चुनाव कराने से पहले संविधान संशोधन की मांग कर रही हैं।

गौरतलब है कि विभिन्न वजहों से नेपाल में स्थानीय निकायों के चुनाव बीते 16 वर्षों से नहीं हो पाए हैं। प्रचंड ने कहा, हमें कुछ प्रांतों की सीमाओं का फिर से रेखांकन करना होगा और राष्ट्रीय भाषा के मुद्दे को भी हल करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रांतों की संख्या और सीमांकन को लेकर नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-यूएमल के बीच बनी सहमति के आधार पर ही फिलहाल प्रांतों का फिर से सीमांकन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रांतीय सीमाओं के मुद्दे पर सुझाव और उसके हल के लिए जल्द एक संघीय आयोग गठित किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: नेपाल, प्रधानमंत्री, पुष्प कमल दहल प्रचंड, संविधान संशोधन, नेपाली सरकार, शीर्ष प्राथमिकता, समाधान, संघीय आयोग, आंदोलनकारी मधेसी, युनाइटेड डेमोक्रेटिक मधेसी फ्रंट, Nepal, PM, Pushp Kamal Dahal Prachand, Constitution Amendments, Nepali Govt, Top Priority, Solution, Fed
OUTLOOK 27 October, 2016
Advertisement