Advertisement
25 May 2016

मंसूर की मौत से सकते में आए अफगान तालिबान ने चुना नया नेता

गूगल

अफगान तालिबान के नियुक्त नए नेता हैबतुल्ला अखुंदजादा रसूखदार धार्मिक नेता माना जाता है। आतंकवादी संगठन अफगान तालिबान ने एक बयान में कहा, हैबतुल्ला अखुंदजादा को शूरा (सर्वोच्च परिषद) में सर्वसम्मति से इस्लामी अमीरात (तालिबान) का नया नेता नियुक्त किया गया है और शूरा के सभी सदस्यों ने उसके प्रति वफादारी का संकल्प लिया है। बयान में कहा गया कि अमेरिकी बलों के कट्टर शत्रु सिराजुद्दीन हक्कानी और तालिबान संस्थापक मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला याकूब को नए नेता का सहायक नियुक्त किया गया है। हैबतुल्ला पूर्व नेता मंसूर के दो सहायकों में से एक था। मंसूर शनिवार को अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया। इसे पाकिस्तानी जमीन पर किसी शीर्ष अफगान तालिबानी नेता पर पहला अमेरिकी हमला बताया जा रहा है।

 

कड़े शक्ति संघर्ष के बाद मंसूर को औपचारिक रूप से नेता नियुक्त किया गया था जिसके मात्र नौ महीने बाद मंसूर की मौत आतंकवादी संगठन के लिए एक बड़ा झटका है और इससे तालिबानी नेतृत्व सकते में है। हैबतुल्ला को दक्षिण पश्चिम पाकिस्तान में तालिबान की सर्वोच्च परिषद में रविवार को शुरू हुई आपात बैठकों के बाद गुट का नया नेता नियुक्त किया गया। तालिबान के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सर्वोच्च परिषद के सदस्य नए संभावित हवाई हमलों से बचने से लिए छिपे हुए हैं और अपनी बैठकों के स्थान को लगातार बदल रहे हैं।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अफगानिस्तान, अफगान तालिबान, पूर्व नेता, मुल्ला अख्तर मंसूर, अमेरिकी ड्रोन हमला, आतंकवादी समूह, हैबतुल्ला अखुंदजादा, शूरा, इस्लामी अमीरात, Afghanistan, Afghan Taliban, Ex Leader, Mulla Akhter Mansour, American Drone Attack, Terrorist Organization, Haibatullah Akhund
OUTLOOK 25 May, 2016
Advertisement