Advertisement
02 March 2016

अफगानिस्तान में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमला, 9 लोगों की मौत

twitter

अफगानिस्तान के जलालाबाद में बुधवार को भारतीय दूतावास पर आतंकवादियों ने हमला कर दिया। इस हमले में आत्मघाती हमलावर भी शामिल थे। हमले में नौ लोगों की मौत हो गई। नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने कहा कि मिशन में सभी भारतीय सुरक्षित हैं और हमला करने वाले सभी छह आतंकवादी मारे गए हैं। हमला करने आए दो आतंकवादियों ने खुद को उड़ा लिया जबकि अफगान राष्ट्रीय पुलिस ने चार आतंकवादियों को मार गिराया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने जानकारी देते हुए बताया, जलालाबाद में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमला किया गया है। मिशन में मौजूद सभी भारतीय सुरक्षित हैं। लेकिन एक एएनपी अधिकारी गोलीबारी के दौरान मारा गया। उन्होंने कहा, एक आत्मघाती हमलावर ने मिशन के सामने खुद को उड़ा लिया जबकि दूसरे आत्मघाती हमलावर ने उस कार के साथ खुद को उड़ा लिया जिससे हमलावर आए थे। अफगान सुरक्षाकर्मियों द्वारा चार आतंकवादियों को मार गिराया गया है।

 

स्वरूप ने यह भी कहा कि हमले में वाणिज्य दूतावास की इमारत को नुकसान भी पहुंचा है। अफगान सेना की तरफ से मंत्रालय को हमले की शुरूआती रिपोर्ट और इसके बाद के घटनाक्रम की जानकारी मिली है। हमला स्थल से मिली शुरूआती जानकारी के आधार पर सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि मुठभेड़ में आठ नागरिक मारे गए। उन्होंने कहा कि करीब दो घंटे तक चली मुठभेड़ के दौरान वहां 1,320 विस्फोटक एवं ग्रेनेड थे। शुरूआत में आईटीबीपी के जवानों ने आतंकवादियों का मुकाबला किया और बाद में अफगान सुरक्षाकर्मी भी उनके साथ हो लिए। प्रांतीय पुलिस प्रमुख फजल अहमद शिरजाद ने कहा कि एक आत्मघाती हमलावर ने वाणिज्य दूतावास के मुख्य गेट पर खुद को उड़ा लिया। इससे पहले तीन जनवरी को भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों ने मजार-ए-शरीफ स्थित भारतीय मिशन पर हमला कर दिया था और 25 घंटे तक चली गोलीबारी के बाद अफगान सुरक्षा बलों ने सभी हमलावरों को मार गिराया था।

Advertisement

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अफगानिस्तान, जलालाबाद, आतंकवादी, भारतीय वाणिज्य दूतावास, हमला, अफगान सुरक्षाकर्मी, विदेश मंत्रालय, विकास स्वरुप, आईटीबीपी, प्रांतीय पुलिस प्रमुख, फजल अहमद शिरजाद, मजार-ए-शरीफ, भारतीय मिशन
OUTLOOK 02 March, 2016
Advertisement