Advertisement
11 October 2024

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने रतन टाटा को श्रद्धांजलि दी, उन्हें अपने देश का सच्चा मित्र बताया

प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने सिंगापुर के आर्थिक परिवर्तन में बहुमूल्य योगदान देने वाले रतन टाटा को श्रद्धांजलि अर्पित की है, उन्हें सच्चा मित्र बताया है, जिनकी विरासत को देश में संजोकर रखा जाएगा।

टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष का बुधवार शाम 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

फ़ेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर एक पोस्ट में, वोंग ने गुरुवार को कहा कि रतन टाटा का सिंगापुर के साथ पुराना जुड़ाव था। "वे सिंगापुर के सच्चे मित्र थे और हम उनके योगदान और विरासत को संजोकर रखेंगे।"

Advertisement

वोंग ने कहा, "वे हमारे देश के एक मज़बूत समर्थक थे, और उन्होंने हमारे आर्थिक परिवर्तन में बहुमूल्य योगदान दिया।"

टाटा समूह की सिंगापुर में 1960 के दशक के उत्तरार्ध से बड़ी उपस्थिति है, जब जेआरडी टाटा ने सिंगापुर का दौरा किया था। रतन टाटा ने भारत-सिंगापुर औद्योगिक संबंधों के बीज को शहर-राज्य में 15 से अधिक परिचालन कंपनियों में विकसित किया - जिसमें आईटी, शिपिंग, इंजीनियरिंग, ऊर्जा और वित्तीय सेवाएँ शामिल हैं।

समूह ने 1972 में औपचारिक रूप से सिंगापुर में प्रवेश किया, विनिर्माण में परिशुद्धता के लिए टाटा-सरकार प्रशिक्षण केंद्र का गठन किया। यह केंद्र आर्थिक विकास बोर्ड (ईडीबी) की औद्योगिक प्रशिक्षण योजना के तहत सहायता से खोला गया था।

वोंग ने कहा कि रतन टाटा ने सिंगापुर में टाटा के परिचालन का विस्तार और विविधता लाई है, इस्पात निर्माण से लेकर सूचना प्रौद्योगिकी तक। प्रधानमंत्री ने कहा कि रतन टाटा के निवेश और व्यावसायिक कौशल ने सिंगापुर को उच्च मूल्य-वर्धित विकास क्षेत्रों में प्रवेश करने में मदद की।

उन्होंने कहा, "वे हमेशा सिंगापुर के संस्थानों को अपना समय और सलाह देने में उदार रहे, ईडीबी, एमएएस (सिंगापुर का मौद्रिक प्राधिकरण) और (सिंगापुर की निवेश कंपनी) टेमासेक के सलाहकार बोर्डों में सेवारत रहे।"

प्रधानमंत्री ने टाटा परिवार और प्रियजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा, "उनके योगदान के लिए, उन्हें 2008 में मानद सिंगापुर नागरिकता प्रदान की गई।"

ईडीबी के चेयरमैन पीएनजी चियोंग बून ने कहा कि रतन टाटा ने सिंगापुर में टाटा समूह की कॉर्पोरेट उपस्थिति बढ़ाने तथा भारत और सिंगापुर के बीच घनिष्ठ आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

स्ट्रेट्स टाइम्स अखबार ने पीएनजी के हवाले से कहा, "रतन टाटा ने अपने अनेक योगदानों के अलावा ईडीबी की अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार परिषद के सदस्य के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जहां उन्होंने सिंगापुर की प्रतिस्पर्धी रणनीतियों को आकार देने में अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान की।"

पीएनजी ने कहा, "टाटा समूह और सिंगापुर की साझेदारी वर्षों से कायम है और नई ऊंचाइयों पर पहुंची है...हम उन्हें हमेशा सिंगापुर के प्रिय मित्र के रूप में देखेंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Singapore, pm Lawrence wong, india, ratan tata, veteran industrialist demise
OUTLOOK 11 October, 2024
Advertisement