Advertisement
10 October 2024

शाकिब ने बांग्लादेश में हिंसा के दौरान "चुप्पी" के लिए माफी मांगी, टेस्ट क्रिकेट से विदाई पर मांगा साथ

बांग्लादेश क्रिकेटर शाकिब अल हसन ने अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना के खिलाफ हाल में हुए नागरिक अशांति के दौरान अपनी "चुप्पी" के लिए बिना शर्त माफी मांगी है। इस कदम से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू मैदान पर उनके विदाई टेस्ट मैच के लिए रास्ता साफ हो सकता है।

वह 21 अक्टूबर से मीरपुर में शुरू होने वाले पहले टेस्ट को अपने अंतिम टेस्ट के रूप में लक्ष्य बना रहे हैं। चटगाँव में दूसरा टेस्ट होना है, लेकिन माना जा रहा है कि शाकिब पहला मैच खेलेंगे और फिर अमेरिका के लिए रवाना हो जाएँगे, जहाँ वे अपनी पत्नी और तीन बच्चों के साथ बस गए हैं।

बांग्लादेश में एक हत्या के मामले में आरोपी बनाए गए शाकिब ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर लिखा, "सबसे पहले, मैं उन सभी छात्रों के प्रति सम्मान व्यक्त करना चाहता हूं जिन्होंने अपने जीवन का बलिदान दिया, भेदभाव विरोधी आंदोलन का नेतृत्व किया और जनांदोलन के दौरान शहीद हुए या घायल हुए।"

Advertisement

उन्होंने कहा "जबकि कोई भी बलिदान किसी प्रियजन के नुकसान की भरपाई नहीं कर सकता, कोई भी चीज किसी बच्चे या भाई को खोने के नुकसान को नहीं भर सकती, आपमें से जो लोग इस महत्वपूर्ण समय के दौरान मेरी चुप्पी से आहत हुए हैं, मैं उनकी भावनाओं का सम्मान करता हूं और ईमानदारी से माफी मांगता हूं।"

"यदि मैं आपकी जगह होता तो शायद मैं भी परेशान होता," इस हरफनमौला खिलाड़ी ने लिखा, जो हसीना सरकार में सांसद थे, जिसे नौकरियों में आरक्षण के खिलाफ छात्र आंदोलन के कारण उखाड़ फेंका गया था।

भारत में हाल ही में टेस्ट सीरीज के दौरान, 37 वर्षीय, जिन्होंने बांग्लादेश के लिए 71 टेस्ट मैच खेले हैं, ने अपना अंतिम पांच दिवसीय मैच घर पर खेलने की इच्छा व्यक्त की, बशर्ते मौजूदा सरकार उनके लिए सुरक्षा कवर की व्यवस्था कर सके। भारत के खिलाफ टेस्ट के बाद वह यूएई चले गए थे, जून में विश्व कप के बाद टी20 को अलविदा कह चुके थे।

उन पर अशांति के दौरान एक छात्र की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया गया है, लेकिन शाकिब उस समय कनाडा में एक टी-20 लीग खेल रहे थे।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के नए अध्यक्ष फारूक अहमद ने शाकिब के अनुरोध को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि बीसीबी कोई सुरक्षा एजेंसी नहीं है और वह उन्हें किसी तरह की सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकता।

हालांकि, सरकार के खेल सलाहकार आसिफ महमूद ने कहा कि उन्हें सुरक्षा प्रदान की जा सकती है बशर्ते वह अपना राजनीतिक रुख स्पष्ट करें। कोलकाता नाइट राइडर्स के अनुभवी स्टार ने यह भी स्पष्ट किया कि एक राजनेता के रूप में उनका एकमात्र लक्ष्य अपने गृहनगर मगुरा का विकास करना है।

उन्होंने कहा, "मैं कुछ समय के लिए मगुरा-1 निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य था। मेरी राजनीतिक भागीदारी मुख्य रूप से मेरे गृहनगर मगुरा के विकास में योगदान देने की इच्छा से प्रेरित थी। जैसा कि आप जानते हैं, बांग्लादेश में विशिष्ट भूमिका के बिना अपने क्षेत्र के विकास को सीधे प्रभावित करना कठिन है।"

उन्होंने कहा, "इस क्षेत्र को विकसित करने की मेरी इच्छा ने ही मुझे सांसद बनने के लिए प्रेरित किया। हालांकि, आखिरकार मेरी प्राथमिक पहचान बांग्लादेश के एक क्रिकेटर के रूप में ही है। चाहे मैं कहीं भी रहा हूं या किसी भी पद पर रहा हूं, मैंने हमेशा क्रिकेट को अपने दिल में रखा है।"

शाकिब की सार्वजनिक माफी से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि उन्हें मीरपुर स्थित उनके पसंदीदा 'शेर-ए-बांग्ला' स्टेडियम में बांग्लादेशी टीम के खिलाफ विदाई मैच मिलेगा।

उन्होंने कहा, "आप सभी जानते हैं कि मैं जल्द ही अपना आखिरी मैच खेलने जा रहा हूं... मैं आप सभी के साथ अलविदा कहना चाहता हूं। विदाई के इस क्षण में, मैं उन लोगों से हाथ मिलाना चाहता हूं जिनकी तालियों ने मुझे बेहतर खेलने के लिए प्रेरित किया।"

इसके बाद उन्होंने अपने सभी प्रशंसकों से एक भावनात्मक अपील की।

उन्होंने कहा, "मैं उन लोगों की आँखों से मिलना चाहता हूँ जो मेरे अच्छा खेलने पर खुशी से झूम उठे थे और जब मैं अच्छा नहीं खेल पाया तो उनकी आँखों में आँसू आ गए थे। मुझे विश्वास है कि इस विदाई के क्षण में आप सभी मेरे साथ होंगे। हम सब मिलकर उस कहानी को समाप्त करेंगे, जो वास्तव में मेरी नहीं, बल्कि आप सभी की कहानी है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bangladesh, cricket, test farewell, unrest, sheikh hasina
OUTLOOK 10 October, 2024
Advertisement