Advertisement
10 October 2024

प्रधानमंत्री मोदी का लाओस में भव्य स्वागत, प्रवासी भारतीयों से मिले, देखा रामायण का मंचन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लुआंग प्रबांग के प्रतिष्ठित रॉयल थियेटर द्वारा प्रस्तुत रामायण के लाओ रूपांतरण फलक-फलम (जिसे फ्रा लाक फ्रा राम के नाम से भी जाना जाता है) का एक एपिसोड देखा। तत्पश्चात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विएंतियाने पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों से बातचीत भी की। लाओस में होटल के बाहर उनसे मिलने के लिए उत्साहित भारतीय समुदाय के लोगों का उन्होंने अभिवादन किया।

लाओस के गृह मंत्री, शिक्षा एवं खेल मंत्री, बैंक ऑफ लाओस के गवर्नर और विएंतियाने के मेयर सहित कई गणमान्य व्यक्ति प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने के लिए उपस्थित थे।

विएंतियाने पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने होटल डबल ट्री में प्रवासी भारतीयों से बातचीत की। प्रवासी भारतीयों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया और उनके लिए उत्साही नर्तकों द्वारा बिहू नृत्य का प्रदर्शन किया गया, जिसकी प्रधानमंत्री ने सराहना की।

Advertisement

बहरहाल, रामायण का मंचन देखने के बाद उन्होंने कलाकारों से बातचीत की और उनके साथ तस्वीरें भी खिंचवाईं। विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश सचिव विक्रम मिस्री और अन्य लोगों ने भी पीएम मोदी के साथ फ्रा लाक फ्रा राम देखा।

विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "लाओस में रामायण का आयोजन जारी है और यह महाकाव्य दोनों देशों के बीच साझा विरासत और सदियों पुराने सभ्यता संबंध को दर्शाता है। भारतीय संस्कृति और परंपरा के कई पहलुओं को लाओस में सदियों से संरक्षित किया जाता रहा है। दोनों देश अपनी साझा विरासत को उजागर करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।"

विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण लाओस में वट फो मंदिर और उससे संबंधित स्मारकों के जीर्णोद्धार में लगा हुआ है। इस अवसर पर गृह मंत्री, शिक्षा और खेल मंत्री, बैंक ऑफ लाओस के गवर्नर और वियनतियाने के मेयर समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

रामायण मंचन देखने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने लाओस के केन्द्रीय बौद्ध फेलोशिप संगठन के वरिष्ठ बौद्ध भिक्षुओं द्वारा आयोजित आशीर्वाद समारोह में भाग लिया, जिसका नेतृत्व विएंतियाने स्थित सी साकेत मंदिर के पूजनीय मठाधीश महावेथ मसेनाई ने किया।

एक प्रेस विज्ञप्ति में विदेश मंत्रालय ने कहा, "साझा बौद्ध विरासत भारत और लाओस के बीच घनिष्ठ सभ्यतागत संबंधों का एक और पहलू प्रस्तुत करती है।"

इससे पहले दिन में वे 21वें आसियान-भारत और 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए लाओस की दो दिवसीय यात्रा पर विएंतियाने पहुंचे।

लाओस पहुंचने पर प्रधानमंत्री का स्वागत लाओस के गृह मंत्री विलायवोंग बौड्डखम ने किया। प्रधानमंत्री मोदी को औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।

वह 21वें आसियान-भारत और 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अपने लाओस समकक्ष सोनेक्से सिफानदोन के निमंत्रण पर विएंतियाने पहुंचे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जैसवाल ने प्रधानमंत्री मोदी के एक्स आगमन के बारे में जानकारी देते हुए कहा, "सबैदी लाओस! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर के लिए लाओ पीडीआर के वियनतियाने पहुंचे। लाओस के गृह मंत्री श्री विलायवोंग बौडाखम ने गर्मजोशी से स्वागत किया।"

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के दौरान विभिन्न द्विपक्षीय बैठकें करने की उम्मीद है।

लाओस रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "इस वर्ष हम अपनी एक्ट ईस्ट नीति का एक दशक पूरा कर रहे हैं। मैं आसियान नेताओं के साथ मिलकर हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी में प्रगति की समीक्षा करूंगा और हमारे सहयोग की भविष्य की दिशा तय करूंगा।"

उन्होंने आगे कहा, "पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए चुनौतियों पर विचार-विमर्श करने का अवसर प्रदान करेगा। हम लाओ पीडीआर सहित इस क्षेत्र के साथ घनिष्ठ सांस्कृतिक और सभ्यतागत संबंध साझा करते हैं, जो बौद्ध धर्म और रामायण की साझा विरासत से समृद्ध हैं। मैं अपने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए लाओ पीडीआर नेतृत्व के साथ अपनी बैठकों की प्रतीक्षा कर रहा हूं। मुझे विश्वास है कि यह यात्रा आसियान देशों के साथ हमारे जुड़ाव को और गहरा करेगी।"

आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में व्यापक रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से भारत-आसियान संबंधों की प्रगति की समीक्षा की जाएगी तथा सहयोग की भावी दिशा तय की जाएगी।

दूसरी ओर, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन क्षेत्र में रणनीतिक विश्वास का माहौल बनाने में योगदान देता है और भारत सहित ईएएस भाग लेने वाले देशों के नेताओं को क्षेत्रीय महत्व के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करता है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pm narendra modi, nri, diaspora indian, pm narendra modi ramayana, laos visit
OUTLOOK 10 October, 2024
Advertisement