Advertisement
19 April 2024

इजराइल ने ईरान के खिलाफ जवाबी हमला करते हुए मिसाइलें दागीं: अमेरिका

एबीसी न्यूज ने एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी के हवाले से बताया कि इजराइल ने शुक्रवार सुबह (स्थानीय समय) के दौरान तेहरान के खिलाफ मिसाइल हमले किए। हालांकि, अधिकारी इस बात की पुष्टि नहीं कर सके कि क्या सीरिया और इराक के स्थलों पर भी हमला किया गया था। यह रिपोर्ट स्थानीय सूत्रों द्वारा मध्य ईरान के इस्फ़हान क्षेत्र में विस्फोटों की सूचना दिए जाने के तुरंत बाद आई।

राज्य मीडिया ने शुक्रवार की सुबह बताया कि ईरानी शहर इस्फ़हान में हवाई अड्डे और एक सैन्य अड्डे के करीब कई विस्फोटों की आवाज सुनने के बाद ईरान की वायु रक्षा प्रणालियों को कई स्थानों पर सक्रिय कर दिया गया था। 

इजराइली सैन्य अधिकारियों के अनुसार, पिछले हफ्ते शनिवार को ईरान द्वारा इजराइल के आसपास के ठिकानों पर हमले के बाद मिसाइल प्रक्षेपण हुआ, जिसमें राष्ट्र ने 300 से अधिक मानव रहित ड्रोन और मिसाइलों की बौछार की। 

Advertisement

इस बीच, शुक्रवार सुबह सीरियाई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, दक्षिणी सीरियाई गवर्नरेट अस-सुवेदा और दारा में सीरियाई सेना के ठिकाने भी हमलों का निशाना थे। स्थानीय समाचार आउटलेट As- Suwayda24 के अनुसार, हमलों ने दक्षिणी सीरिया के दारा में क़रदा और इज़रा के बीच सीरियाई सैन्य रडार साइटों को निशाना बनाया।

जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, इराक में मोसुल और एरबिल के निवासियों ने शुक्रवार को भी सुबह के समय लड़ाकू विमानों की आवाजें सुनीं।

अधिकारियों के अनुसार, इज़राइल और उसके सहयोगियों, जिनमें अमेरिका भी शामिल है, ने उनमें से कुछ को छोड़कर सभी को रोक दिया। हमास के आतंकवादियों के छह महीने बाद ईरान ने अपना हमला शुरू किया। 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमला कर दिया और इजराइली सेना ने गाजा पट्टी पर बमबारी शुरू कर दी।

ईरान पर हमले के बाद से, इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और देश की युद्ध कैबिनेट कई बार बुलाई गई है; जैसा कि एबीसी न्यूज ने रिपोर्ट किया है, उनमें से कम से कम तीन बैठकें रद्द हो गईं। 

ईरान के विदेश मंत्री, होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने इजरायल को ईरानी हितों को निशाना बनाकर कोई भी सैन्य कार्रवाई करने के खिलाफ चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि ईरान ने अपनी रक्षा और जवाबी कार्रवाई पूरी कर ली है" और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से इज़राइल को ईरान के खिलाफ कोई भी सैन्य अभियान चलाने से रोकने का आग्रह किया।

गुरुवार को न्यूयॉर्क में यूएनएससी में स्थिति, अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा, "ईरान की वैध रक्षा और जवाबी कार्रवाई संपन्न हो गई है। इसलिए, इजरायली शासन को हमारे केंद्रों, संपत्तियों और हितों के खिलाफ किसी भी आगे के सैन्य दुस्साहस को रोकने के लिए मजबूर किया जाना चाहिए। निश्चित रूप से, में इजरायली शासन द्वारा बल के किसी भी अवैध उपयोग और हमारी संप्रभुता का उल्लंघन करने की स्थिति में, इस्लामी गणतंत्र ईरान निर्णायक और उचित प्रतिक्रिया देने के अपने अंतर्निहित अधिकार का दावा करने में थोड़ा भी संकोच नहीं करेगा ताकि शासन को अपने कार्यों पर पछतावा हो।''

उन्होंने इज़राइल पर 1 अप्रैल को दमिश्क में ईरानी राजनयिक परिसर पर मिसाइल हमला करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इज़राइल की कार्रवाई "संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय कानून के चार्टर और वियना कन्वेंशन का स्पष्ट उल्लंघन है।"

उन्होंने दमिश्क में ईरानी राजनयिक परिसर पर हमले पर बयान जारी नहीं करने के लिए अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस की आलोचना की। उन्होंने इस बात पर भी खेद व्यक्त किया कि यूएनएससी ने ईरान के हितों पर इज़राइल द्वारा आगे के हमलों को रोकने के लिए ईरान के बार-बार अनुरोध पर कार्रवाई नहीं की। उन्होंने व्हाइट हाउस पर इजराइल की कार्रवाई को हरी झंडी देने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, "अफसोस की बात है कि सुरक्षा परिषद ने पिछले महीनों के दौरान हमारे अधिकारी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की थी और ईरान के हितों, केंद्रों और आधिकारिक सैन्य सलाहकारों पर इजरायली शासन द्वारा आगे के हमलों को रोकने के लिए बार-बार अनुरोध किया था, जो आतंकवाद से लड़ने के लिए वहां मौजूद थे।" इस अवैध हमले के जवाब में संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के दुर्भाग्यपूर्ण और पूरी तरह से गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार के कारण, वे साधारण निंदा वाला एक साधारण बयान भी जारी करने में विफल रहे।"

शनिवार को, ईरान ने सीरिया में अपने वाणिज्य दूतावास पर कथित इजरायली हवाई हमले के जवाब में इजरायल की ओर कई ड्रोन और मिसाइलें दागीं, जिसके परिणामस्वरूप तीन शीर्ष ईरानी जनरलों की मौत हो गई।

और, रविवार की सुबह, इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि ईरान द्वारा इज़राइल पर रात भर दागे गए 300 या उससे अधिक प्रोजेक्टाइल में से लगभग 99 प्रतिशत को हवाई रक्षा द्वारा रोक दिया गया था, जैसा कि द टाइम्स ऑफ इज़राइल द्वारा रिपोर्ट किया गया था।

हागारी ने कहा था, "ईरानी खतरे ने आईडीएफ की हवाई और तकनीकी श्रेष्ठता को पूरा किया। एक मजबूत लड़ाकू गठबंधन के साथ, जिसने मिलकर अधिकांश खतरों को रोक दिया।"

17 अप्रैल को, इज़राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक कैबिनेट बैठक में कसम खाई कि इज़राइल अपने निर्णय स्वयं लेगा और अपनी रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेगा, भले ही वह अपने सहयोगियों द्वारा दी गई सलाह का खंडन करे, जैसा कि द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल द्वारा रिपोर्ट किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: United States of America, USA, israel, missiles, iran
OUTLOOK 19 April, 2024
Advertisement