Advertisement
05 April 2023

अमेरिका ने अरुणाचल प्रदेश को भारत के अभिन्न अंग के रूप में दी मान्यता: व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिका ने अरुणाचल प्रदेश को भारत के अभिन्न अंग के रूप में मान्यता दी है और इलाकों का नाम बदलकर क्षेत्रीय दावों को आगे बढ़ाने के किसी भी एकतरफा प्रयास का कड़ा विरोध करता है।

बीजिंग द्वारा अरुणाचल प्रदेश में 11 और स्थानों के लिए चीनी नामों की घोषणा के जवाब में अमेरिकी प्रतिक्रिया आई, जिसे पड़ोसी देश तिब्बत के दक्षिणी भाग के रूप में दावा करता है।

चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय द्वारा रविवार को 11 स्थानों के आधिकारिक नाम जारी किए गए।

Advertisement

"संयुक्त राज्य अमेरिका ने उस क्षेत्र (अरुणाचल प्रदेश) को लंबे समय से (भारत के अभिन्न अंग के रूप में) मान्यता दी है। और हम इलाकों का नाम बदलकर क्षेत्रीय दावों को आगे बढ़ाने के किसी भी एकतरफा प्रयास का कड़ा विरोध करते हैं।" व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने मंगलवार को यह बात कही।
जीन-पियरे ने अपने दैनिक समाचार सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "और इसलिए, फिर से, यह कुछ ऐसा है जिस पर हम लंबे समय से कायम हैं।"

भारत ने मंगलवार को चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों का नाम बदलने को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि यह राज्य भारत का अभिन्न अंग है और 'आविष्कृत' नाम देने से यह वास्तविकता नहीं बदलती है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “हमने ऐसी रिपोर्ट देखी हैं। यह पहली बार नहीं है जब चीन ने इस तरह का प्रयास किया है। हम इसे सिरे से खारिज करते हैं।"

उन्होंने कहा, "अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविच्छेद्य अंग है, है और रहेगा। आविष्कार किए गए नामों को निर्दिष्ट करने का प्रयास इस वास्तविकता को नहीं बदलेगा।" यह चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी अरुणाचल प्रदेश के लिए मानकीकृत भौगोलिक नामों का तीसरा बैच था।

अरुणाचल प्रदेश में छह स्थानों के मानकीकृत नामों का पहला बैच 2017 में जारी किया गया था और 15 स्थानों का दूसरा बैच 2021 में जारी किया गया था।

मई 2020 में शुरू हुए पूर्वी लद्दाख सीमा गतिरोध के बीच चीन ने अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदला।
गतिरोध के बाद, भारत ने अरुणाचल प्रदेश क्षेत्र में भी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ-साथ अपनी समग्र सैन्य तैयारियों को मजबूत किया।

भारतीय और चीनी सैनिक पूर्वी लद्दाख में कुछ घर्षण बिंदुओं पर लगभग तीन साल लंबे टकराव में बंद हैं, यहां तक कि दोनों पक्षों ने व्यापक कूटनीतिक और सैन्य वार्ता के बाद कई क्षेत्रों से सैनिकों की वापसी पूरी कर ली है।

भारत का कहना है कि जब तक सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति नहीं होगी तब तक चीन के साथ उसके संबंध सामान्य नहीं हो सकते।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Arunachal Pradesh, India, White House, China, US
OUTLOOK 05 April, 2023
Advertisement