Advertisement
19 August 2018

कौन है दाऊद का करीबी जबीर मोती जिसे ब्रिटेन की सुरक्षा एजेंसियों ने हिरासत में लिया

ANI

कौन है दाऊद का करीबी जबीर मोती जिसे ब्रिटेन की सुरक्षा एजेंसियों ने हिरासत में लिया

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के एक करीबी जबीर मोती को लंदन में हिरासत में ले लिया गया है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, जबीर को ब्रिटेन की सुरक्षा एजेंसियों ने हिरासत में लिया है। जबीर मोती पाकिस्तानी नागरिक है और वह डी-कंपनी के आर्थिक मामलों का इनचार्ज माना जाता है। जबीर मोती को लंदन के हिल्टन होटल से पकड़ा गया है।

Advertisement

पाकिस्तानी नागरिक और 10 साल के वीजा पर ब्रिटेन में रह रहे जबीर मोती और दाऊदी की पत्नी महजबीन, बेटी महरीन और दामाद जुनैद (पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद) के बीच वित्तीय लेनदेन की जांच के बाद जबीर को हिरासत में लिया गया है। दाऊद की सबसे छोटी बेटी की अभी शादी नहीं हुई है।

जबीर पाकिस्तान, मिडल ईस्ट, यूके और यूरोप, अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में दाऊद के काम को देखता है।

सूत्रों के मुताबिक, इन देशों में व्यवसायों से होने वाली कमाई और अन्य गैरनकानूनी गतिविधियों जैसे अवैध हथियार बेचना, नशीले पदार्थों का व्यापार, रियल एस्टेट व्यापार, उगाही से होने वाली कमाई का उपयोग भारत विरोधी अभियानों को अंजाम देने के लिए आतंकवादियों की फंडिंग में किया जाता है।

हाल ही में, जबीर खुद भी बारबेडोस और ऐंटीगुआ में दोहरी नागरिकता पाने की कोशिश कर रहा था। उसनें हंगरी में भी पर्मानेंट रेजिडेंट स्टेटस पाने की कोशिश की थी।

गौरतलब है कि 1993 के मुंबई बम धमाकों में दाऊद भारत में मोस्ट वॉन्टेड है। इन धमाकों में करीब 250 लोगों की जान गई थी। इसके अलावा दाऊद हत्या, उगाही, ड्रग तस्करी, आतंकवाद और अन्य कई मामलों में भी वांछित है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Underworld don, Dawood Ibrahim, finance manager, Jabir Moti, detained, UK security agencies, London's Hilton Hotel
OUTLOOK 19 August, 2018
Advertisement