Advertisement
24 November 2015

तुर्की ने रूसी सैन्य विमान को मार गिराया

twitter

स्थानीय मीडिया ने सेना के सूत्रों के हवाले से एक सैन्य विमान को मार गिराए जाने की यह खबर दी। सीएनएन तुर्क और एनटीवी टेलीविजन की खबर में बताया गया कि हवा में विमान में विस्फोट हुआ और जलता हुआ विमान सीमा के सीरियाई हिस्से में तुर्कमेन पर्वत पर गिर गया। हालांकि तुर्की सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि हम यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि विमान किस देश का था।

 

उधर रूस ने इस खबर की पुष्टि की है कि तुर्की ने सीरिया की सीमा में जिस विमान को मार गिराया है वह उसी का था। रूस ने कहा कि सीरिया की सीमा पर मार गिराया गया सैन्य विमान रूस का सुखोई एसयू 24 जेट है। रूस के रक्षा मंत्राालय ने कहा, हम रूसी जेट के गिर जाने की परिस्थितियों पर गौर कर रहे हैं। रक्षा मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया कि विमान अपनी पूरी उड़ान के दौरान सीरियाई क्षेत्र में ही था। रूस ने कहा कि एसयू-24 को गोलीबारी कर गिराया गया।

Advertisement

 

दूसरी ओर तुर्की ने दावा किया कि एफ-16 ने रूसी विमान पर तब फायरिंग की जब उसने कई चेतावनियों की अनदेखी की। रूसी रक्षा मंत्राालय ने कहा कि पायलट पैराशूट के जरिये निकल तो गए लेकिन रूस का उनसे कोई संपर्क नहीं है। इस घटना के वीडियो फुटेज में दिख रहा है कि विमान के एक पहाड़ पर गिरने से पहले उसमें आग लग गई और उसके चालक दल के दो सदस्य संभवत: सुरक्षित ढंग से पैराशूट से बाहर आ गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: तुर्की, सीरिया, सैन्य विमान, रूस, तनाव, सीएनएन तुर्क, एनटीवी, जेट विमान, एसयू 24 जेट, सीरीयाई सीमा, Turkey, Syria, Moscow, Syria border, Russian, military plane, Sukhoi, Su-24 jet, Turkish space
OUTLOOK 24 November, 2015
Advertisement