Advertisement
01 July 2016

ताइवान ने गलती से चीन की ओर दागा सुपरसोनिक मिसाइल

गूगल

ताइवान में ही घरेलू स्तर पर विकसित सिउंग फेंग 3 पोत रोधी मिसाइल काउशुंग में एक नौसैन्य अड्डे से ऐसे समय में दुर्घटनावश दागी गई जब ताइवान के राष्ट्रपति साई इंग वेन विदेश में थे। वेन देश के सशस्त्र बलों के कमांडर इन चीफ भी हैं। हांगकांग के समाचार पत्र साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट से ताइवानी नौसेना के वाइस एडमिरल मेई चिया सु ने कहा, परिचालन त्रुटि के कारण मिसाइल दागी गई। हम मामले की जांच कर रहे हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या इस घटना से बीजिंग के साथ गलतफहमी पैदा होने की आशंका है, मेई ने कहा कि रक्षा मंत्रालय को घटना की जानकारी दे दी गई है जो परिस्थिति के अनुसार मामले से निपटेगा। उन्होंने कहा कि ताइवान की मिसाइल ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार नहीं किया, जिसका अर्थ यह हुआ कि इसका लक्ष्य फजियान प्रांत नहीं था, जो जलडमरूमध्य के दूसरी ओर है। उन्होंने बताया कि चिनचियांग (पीसीजी-610) गश्ती पोत का डिल इंस्पेक्शन चल रहा था। उस दौरान अधिकारी मानक परिचालन प्रक्रियाओं का पालन करने में असफल रहे और उन्होंने गलती से मिसाइल दाग दी।

 

उधर नौसेना मुख्यालय ने यह स्पष्ट किया कि प्रक्षेपण दुर्घटनावश हुआ जिसके बाद मेई ने संवाददाताओं से कहा, इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। 300 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली मिसाइल ने ताइवान समुद्र क्षेत्र में ताइवान शासित पेंघु द्वीप के पास समुद्र में गिरने से पहले करीब 75 किलोमीटर उड़ान भर ली थी। इस बीच चीन में, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की 95वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित एक रैली में राष्ट्रपति शी ने अपने भाषण में ताइवान का मुख्य रूप से जिक्र किया और कहा कि वह ताइवान की स्वतंत्रता का मजबूती से विरोध करते हैं। शी ने एक समारोह में कहा, हम ताइवान की स्वतंत्रता संबंधी अलगाववादी गतिविधियों का कड़ा विरोध करते हैं। उन्होंने कहा, 1.3 अरब से अधिक चीनी लोग और पूरा चीन किसी भी व्यक्ति की, किसी भी समय और किसी भी तरीके से की गई अलगाववादी गतिविधियों को कभी बर्दाश्त नहीं करेगा। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अप्रत्याशित घटनाक्रम, ताइवान, चीन, पोत रोधी सुपरसोनिक मिसाइल, समुद्र क्षेत्र, कम्युनिस्ट पार्टी, राष्ट्रपति शी जिनपिंग, सिउंग फेंग 3, काउशुंग, साई इंग वेन, हांगकांग, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट, Taiwanese warship, supersonic anti-ship missile, China, Communist Party
OUTLOOK 01 July, 2016
Advertisement