Advertisement
04 February 2023

अब लैटिन अमेरिका में दिखा चीनी जासूसी गुब्बारा, पेंटागन ने बयान जारी कर कही ये बात

ट्विटर/एएनआई

संदिग्ध चाइनीज जासूसी गुब्बारे को लेकर अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। ताजा खबर यह है कि अमेरिका के बाद अब लैटिन अमेरिका में भी ऐसा ही संदिग्ध जासूसी गुब्बारा देखा गया है। शुक्रवार रात को पेंटागन ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है।

पेंटागन के प्रवक्ता पैट राइडर ने कहा है कि हमें रिपोर्ट मिली है कि लैटिन अमेरिका के आसमान में एक गुब्बारा दिखाई दिया है। हम मानकर चल रहे हैं कि यह दूसरा चाइनीज जासूसी गुब्बारा है। बता दें कि एक चीनी जासूसी गुब्बारा अमेरिका के हवाई क्षेत्र में भी मौजूद है और अभी कुछ दिन इसके अमेरिकी हवाई क्षेत्र में ही मौजूद रहने की आशंका है। पेंटागन इस पर नजर रखे हुए है।

दरअसल, चीनी जासूसी गुब्बारा ऐसे समय अमेरिकी आसमान में दिखाई दिया है, जब अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन चीन का दौरा करने वाले थे। अब जासूसी गुब्बारे की बात सामने आने के बाद अमेरिका ने विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन का चीन दौरा रद्द कर दिया है। साथ ही चीनी गुब्बारे को देखते हुए अमेरिका ने सभी संवेदनशील डाटा को सुरक्षित कर लिया है। बुधवार को यह चीनी जासूसी गुब्बारा अमेरिका के मोंटाना इलाके के ऊपर देखा गया था।

Advertisement

गौरतलब है कि इस इलाके में अमेरिका एयरफोर्स का बेस मौजूद है, जहां न्यूक्लियर मिसाइलें भी तैनात हैं। यह जासूसी गुब्बारा तीन बसों के बराबर आकार का है और नागरिक हवाई उडानों की सीमा से ऊपर उड़ रहा है। पेंटागन ने कहा है कि नॉर्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड इस गुब्बारे को ट्रैक कर रही है। पेंटागन ने कहा है कि यह गुब्बारा फिलहाल जमीन पर रहने वाले लोगों के लिए कोई खतरा नहीं है। नीचे रह रहे लोगों को परेशानी ना हो, इसलिए इस चीनी गुब्बारे को नीचे नहीं गिराया जा रहा है।

इससे पहले शुक्रवार रात अमेरिका में चीन का जासूसी गुब्बारा उड़ता हुआ दिखा गया। पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने बताया, यह गुब्बारा दो दिनों से उड़ रहा है। अमेरिका ने इसे अपनी संप्रभुता और अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन बताया है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिकन ने शुक्रवार को बीजिंग की अपनी यात्रा को अचानक स्थगित कर दिया। अमेरिकी सरकार ने वाशिंगटन में चीनी दूतावास और चीन में अमेरिकी राजनयिक मिशन दोनों के माध्यम से चीनी सरकार के साथ संपर्क किया है। हालांकि चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह जासूसी गुब्बारा नहीं है, बल्कि इसे अनुसंधान के लिए छोड़ा गया था, जो तेज हवा के कारण भटक गया।

पेंटागन ने बताया कि यह गुब्बारा चीन से अलास्का के पास अलेउतियन आईलैंड आया था। यहां से उत्तर पश्चिम कनाडा होते हुए यह मोंटाना शहर पहुंचा है। चीन ने इसे लेकर कहा है कि यह गुब्बारा रास्ता भटक गया था। चीन ने इस मुद्दे पर शांति बरतने की अपील की है। अमेरिकी राष्ट्रपति की चीन यात्रा रद्द होने पर चीन ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया और कहा कि अमेरिका के ऐसे मुद्दों पर रवैया बदलना चाहिए।

चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह एक नागरिक एयरशिप था, जिसका उपयोग मुख्य रूप से मौसम संबंधी उद्देश्यों के लिए अनुसंधान के लिए किया गया। हवाई क्षेत्र के उल्लंघन पर चीन ने खेद जताया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pentagon, US, China, surveillance balloon
OUTLOOK 04 February, 2023
Advertisement