Advertisement
06 April 2017

दक्षिण कोरिया ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

google

स्थानीय मीडिया के अनुसार, दक्षिण कोरिया के इस परीक्षण से एक दिन पहले उत्तर कोरिया ने जापान सागर में एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी। उत्तर कोरिया ने यह मिसाइल चीन-अमेरिका शिखर सम्मेलन से पहले दागी थी। इस शिखर सम्मेलन में प्योंगयांग का बढ़ता परमाणु हथियार कार्यक्रम एजेंडे में शीर्ष पर रहने की संभावना है। दक्षिण कोरिया को अमेरिका ने सुरक्षा प्रदान की है और देश में हजारों अमेरिकी सैनिक मौजूद हैं।

दक्षिण कोरिया ने वर्ष 2012 में उत्तर कोरिया के परमाणु खतरों से अपनी रक्षा के लिए अपनी बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली की मारक क्षमता तीन गुणा अधिक करने के लिए अमेरिका के साथ एक समझौता किया था और उस समय से वह अधिक दूरी की मारक क्षमता वाली मिसाइलों को भी विकसित कर रहा है।

मीडिया के अनुसार, 800 किलोमीटर (500 मील) की मारक क्षमता वाली दक्षिण कोरिया की मिसाइल प्योंगयांग को रोकने में अहम हो सकती है। मिसाइल का परीक्षण सफल रहा। दक्षिण कोरिया नई मिसाइल की विश्वसनीयता की परख के लिए और अधिक परीक्षण करने के बाद इसे इस वर्ष तैनात करने की योजना बना रहा है।

Advertisement

मीडिया ने बताया कि अगर यह मिसाइल देश के दक्षिणी क्षेत्र से भी दागी जाती है तो भी यह पूरे उत्तर कोरिया को अपने घेरे में ले सकती है। भाषा

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: दक्षिण कोरिया, बैलिस्टिक मिसाइल, सफल परीक्षण, South Korea, successful, ballistic missile
OUTLOOK 06 April, 2017
Advertisement