Advertisement
13 November 2019

अफगानिस्तान के काबुल में कार बम विस्फोट, सात लोगों की मौत

twitter

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भीषण बम विस्फोट हुआ। यह धमाका कार में हुआ। इस विस्फोट में सात लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। वहां के गृह मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी।

मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने इस धमाके की जानकारी देते हुए कहा, 'यह धमाका स्थानीय समय अनुसार सुबह करीब 7:25 बजे काबुल शहर के कासबा क्षेत्र में हुआ। पीड़ितों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। इस विस्फोट से क्षेत्र में कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं। किसी भी आतंकी समूह ने अभी तक हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

तीन तालिबानी आतंकवादियों रिहाई से पहले विस्फोट

Advertisement

बताया जा रहा है कि यह हमला तब हुआ जब अफगानिस्तान सरकार ने तीन तालिबानी आतंकवादियों को रिहा करने का फैसला किया। इन आतंकियों में एक आतंकी हक्कानी नेटवर्क समूह का है। इनकी रिहाई अमेरिकी और एक ऑस्ट्रेलियाई प्रोफेसर को मुक्त करने के लिए हो रहा है। यह जानकारी मंगलवार को अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने दी।

इन तीन आतंकियों की रिहाई

हक्कानी नेटवर्क समूह के प्रमुख सदस्य अनस हक्कानी और तालिबान के वरिष्ठ सदस्य हाजी माली और अब्दुल राशिद तीनों कैदी हैं, जिन्हें अफगानिस्तान की अमेरिकी यूनिवर्सिटी के दो लेक्चररों के बदले में सरकार द्वारा रिहा किया जा रहा है।

अंतरर्राष्ट्रीय सहयोगियों की मदद से हुए थे गिरफ्तार

राष्ट्रपति गनी ने समाचार एजेंसी स्पुतनिक के हवाले से कहा 'हमने तालिबान के तीन कैदियों को सशर्त रूप से रिहा करने का फैसला किया है, जिन्हें हमारे अंतरर्राष्ट्रीय सहयोगियों की मदद से देश के बाहर गिरफ्तार किया गया था। तीनों आतंकी कुछ समय से अफगान सरकार की हिरासत में बगराम जेल में कैद थे।

18 अक्टूबर को एक मस्जिद में हुआ था बम विस्फोट

इससे पहले अफगानिस्तान के पूर्वी अफगानिस्तान में 18 अक्टूबर को एक मस्जिद में हुए बम विस्फोटों में 62 नमाजियों की मौत हो गई और सौ से अधिक घायल हो गए। सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट उस वक्त हुआ जब जुमे (शुक्रवार) की नमाज के लिए मस्जिद में बड़ी संख्या में नमाजी पहुंचे थे।

नांगरहार प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता अताउल्ला खोग्यानी ने बताया था कि हस्का मेना जिले के जाव दारा इलाके की मस्जिद के अंदर कई विस्फोट हुए। विस्फोट में मस्जिद की छत पूरी तरह से ढह गई।

रविवार को आइइडी विस्फोट में मारे गए पांच आतंकी
अफगानिस्तान के उत्तरी प्रांत कुंडुज में रविवार को आइइडी विस्फोट के बाद पांच आतंकवादी मारे गए और तीन अन्य घायल हो गए। हालांकि, इस विस्फोट किसी भी नागरिक के मरने या घायल होने की सूचना नहीं मिली।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: seven, people, killed, seven, injuries, car bomb, explosion, Kabul, Wednesday, morning
OUTLOOK 13 November, 2019
Advertisement