Advertisement
02 March 2022

रूस पर ब्रिटेन की बड़ी कार्रवाई, यूके के किसी भी बंदरगाह पर रूसी जहाजों की एंट्री पर प्रतिबंध

ब्रिटेन ने मंगलवार को रूसी कनेक्शन वाले किसी भी जहाज के अपने बंदरगाहों में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि देश ने यूक्रेन में युद्ध के कारण राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सरकार को अलग-थलग करने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

एक ट्वीट में पूर्ण प्रतिबंध की घोषणा करते हुए, ब्रिटिश परिवहन सचिव ग्रांट शाप्स ने अन्य देशों को रूस से लिंक जहाजों को उनके बंदरगाहों का उपयोग करने से प्रतिबंधित करने के लिए प्रोत्साहित किया।

शाप्स ने कहा, "हम एक कानून पारित करने वाले पहले राष्ट्र बन गए हैं, जिसमें किसी भी रूसी कनेक्शन वाले सभी जहाजों के ब्रिटिश बंदरगाहों में प्रवेश करने पर पूर्ण प्रतिबंध शामिल है।"

Advertisement

स्कॉटलैंड के पहले मंत्री निकोला स्टर्जन ने शाप्स से एक रूसी टैंकर को ओर्कनेय द्वीप में डॉकिंग से रोकने के लिए आग्रह किया, जहां जहाज मंगलवार को आने वाला था।

एनएस चैंपियन का स्वामित्व रूसी राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी सोवकॉमफ्लोट के पास है, जो तेल, तेल उत्पादों और तरलीकृत प्राकृतिक गैस के परिवहन में विशेषज्ञता रखती है।

पश्चिमी देशों ने यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने के प्रयास में रूसी कंपनियों, धनी व्यक्तियों और यहां तक कि पुतिन पर व्यापक प्रतिबंध लगाए हैं। सोवकॉमफ्लोट, रूसी राज्य की स्वामित्व वाली कंपनी, जिसके पास एनएस चैंपियन है, को यूके द्वारा स्वीकृत नहीं किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: रूस यूक्रेन युद्ध, russia ukraine war, रूस, ब्रिटेन, यूके बंदरगाह, यूक्रेन, russia ukraine war, UK, British ports
OUTLOOK 02 March, 2022
Advertisement