Advertisement
17 March 2022

उत्तरी जापान में शक्तिशाली भूकंप, 4 की मौत, 90 से ज्यादा घायल

उत्तरी जापान के फुकुशिमा तट पर बुधवार रात को 7.4 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया। इस दौरान चार लोगों की मौत हो गई जबकि 90 से ज्यादा लोग घायल हैं। वहीं यहां भूकंप की वजह से बिजली भी गुल हो गई।

यह क्षेत्र उत्तरी जापान का हिस्सा है जो 11 साल पहले एक घातक 9.0 भूकंप और सुनामी से तबाह हो गया था, जिससे परमाणु रिएक्टर मेल्टडाउन हो गया था, जिससे बड़े पैमाने पर विकिरण फैल रहा था जो अभी भी कुछ हिस्सों को निर्जन बनाता है।

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने गुरुवार सुबह एक संसदीय सत्र में कहा कि भूकंप के दौरान चार लोगों की मौत हो गई और उनकी मौत के कारणों की जांच की जा रही है, जबकि 97 अन्य घायल हो गए। क्योडो न्यूज ने पहले बताया था कि सोमा शहर में 60 वर्षीय व्यक्ति की अपने घर की दूसरी मंजिल से गिरने से मौत हो गई, और 70 वर्षीय व्यक्ति घबरा गया और उसे दिल का दौरा पड़ा।

Advertisement

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने गुरुवार तड़के फुकुशिमा और मियागी प्रान्त के तटों पर सुनामी के लिए अपनी कम जोखिम वाली सलाह को हटा लिया। 30 सेंटीमीटर (11 इंच) की सुनामी लहरें टोक्यो के उत्तर-पूर्व में लगभग 390 किलोमीटर (242 मील) ईशिनोमाकी में तट पर पहुंच गईं।

एजेंसी ने भूकंप की तीव्रता को शुरुआती 7.3 से बढ़ाकर 7.4 कर दिया, और समुद्र के नीचे 60 किलोमीटर (36 मील) की गहराई को 56 किलोमीटर (35 मील) तक बढ़ा दिया।

एनएचके फुटेज में एक डिपार्टमेंटल स्टोर की इमारत की टूटी हुई दीवारें जमीन पर गिर गईं और फुकुशिमा शहर की अंतर्देशीय राजधानी में मुख्य रेलवे स्टेशन के पास सड़क पर बिखरी खिड़कियों के टुकड़े दिखाई दिए। सड़कें टूट गईं और भूमिगत पाइपों से पानी बह रहा था।

फुटेज में फुकुशिमा के अपार्टमेंट में फ़र्नीचर और उपकरणों को फर्श पर गिरते हुए भी दिखाया गया है। सुविधा स्टोर पर प्रसाधन सामग्री और अन्य सामान अलमारियों से गिर गए और फर्श पर बिखर गए। टोक्यो के पास योकोहामा में बिजली का एक खंभा लगभग गिर गया।

टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी होल्डिंग्स, जो फुकुशिमा दाइची परमाणु संयंत्र का संचालन करती है, जहां 2011 की आपदा के बाद शीतलन प्रणाली विफल हो गई थी, ने कहा कि श्रमिकों को साइट पर कोई असामान्यता नहीं मिली, जिसे डीकमीशन किया जा रहा है।

जापान के न्यूक्लियर रेगुलेशन अथॉरिटी ने कहा कि फुकुशिमा दाइची में नंबर 5 रिएक्टरों की टरबाइन बिल्डिंग में आग लग गई। फुकुशिमा दैनी में चार में से दो रिएक्टरों में खर्च किए गए ईंधन कूलिंग पूल के लिए पानी के पंप कुछ समय के लिए बंद हो गए, लेकिन बाद में संचालन फिर से शुरू हो गया। फुकुशिमा दैनी, जो 2011 की सूनामी से बची थी, को भी बंद करने की तैयारी है।

तोहोकू इलेक्ट्रिक पावर कंपनी के अनुसार, टोक्यो क्षेत्र सहित 14 प्रान्तों में 2.2 मिलियन से अधिक घरों में अस्थायी रूप से बिजली नहीं थी, लेकिन सबसे अधिक प्रभावित फुकुशिमा और मियागी प्रान्तों में लगभग 37,000 घरों को छोड़कर, सुबह तक अधिकांश स्थानों पर बिजली बहाल कर दी गई थी।

भूकंप ने टोक्यो सहित पूर्वी जापान के बड़े हिस्से को हिलाकर रख दिया, जहां इमारतें हिंसक रूप से हिल गईं।

ईस्ट जापान रेलवे कंपनी ने कहा कि सुरक्षा जांच के लिए उसकी अधिकांश ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है। कुछ लोकल ट्रेनों ने बाद में सेवा बहाल कर दी।

कई लोगों ने बुधवार की देर रात ट्रेनों के फिर से शुरू होने का इंतजार करते हुए प्रमुख स्टेशनों के बाहर लंबी लाइनें लगाईं, लेकिन टोक्यो में ट्रेनें गुरुवार सुबह सामान्य रूप से संचालित हुईं।

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि भूकंप के कारण फुकुशिमा और मियागी के बीच एक तोहोकू शिंकानसेन एक्सप्रेस ट्रेन आंशिक रूप से पटरी से उतर गई, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि सरकार नुकसान का आकलन कर रही है और बचाव एवं राहत कार्यों के लिए हर संभव प्रयास करने का वादा किया।

किशिदा ने ट्वीट किया, "कृपया पहले अपनी जान बचाने के लिए कार्रवाई करें।"

मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाज़ु मात्सुनो ने कहा कि अधिकारी नुकसान का आकलन करने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं। हम बचाव अभियान में अपना भरसक प्रयास कर रहे हैं और लोगों की जान को सबसे पहले रख रहे हैं।

उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों के निवासियों से लगभग एक सप्ताह तक संभावित बड़े झटकों के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतने का आग्रह किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: उत्तरी जापान, जापान, जापान में भूकंप, Powerful quake off north Japan, quake off Japan, Fukushima
OUTLOOK 17 March, 2022
Advertisement