Advertisement
10 October 2016

ओलीवर हार्ट और बेंग्ट हॉल्मस्ट्रॉम को अर्थशास्त्र का नोबल पुरस्कार

गूगल

हार्ट और हॉल्मस्ट्रॉम को आर्थिक क्षेत्र में अनुबंध सिद्धांत के विकास में उनके योगदान के लिेए यह सर्वोच्च पुरस्कार दिया जाएगा। नोबल पुरस्कारों की निर्णायक समिति ने आज एक बयान में कहा, इस वर्ष के पुरस्कार विजेता विद्वानों ने अनुबंध सिद्धांत, अनुबंधों की अभिकल्पना में विभिन्न प्रकार के मुद्दों, मसलन बड़े अधिकारियों को प्रदर्शन आधारित वेतन, इंश्योरेंस और सार्वजनिक क्षेत्र के कार्यों के निजीकरण आदि के विश्लेषण के व्यापक नियमों का विकास किया है। बयान में कहा गया कि इन सैद्धांतिक नियमों से वास्तविक अनुबंधों और संस्थाओं तथा अनुबंध के डिजाइन में गलतियों को समझने में मदद मिलती है। समिति ने कहा है कि इन अर्थशास्त्रियों ने एक नई लीक बनाई है और विभिन्न क्षेत्रों में नीतियों और संस्थाओं के डिजाइन के लिए एक बौद्धिक आधारशिला रखी है। इसमें दिवाला कानून से लेकर राजनीतिक संविधान तक के क्षेत्र शामिल हैं।

हार्ट का जन्म 1948 में हुआ। वह अमेरिका में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर रहे हैं जबकि हॉल्मस्ट्रॉम इंस्टीट्यूट ऑफ मेसाचुसेट्स में अर्थशास्त्र और प्रबंधन के प्रोफेसर रहे हैं। नोबल के रूप में उन्हें 8,26,000 यूरो यानी 9,24,000 डॉलर का पुरस्कार मिलेगा जिसे दोनों के बीच बांटा जाएगा। पिछले साल नोबल का यह पुरस्कार ब्रिटेन के शोधकर्ता अंगस डीटॉन को दिया गया था। उन्होंने गरीबी दूर करने के लिए काफी महत्वपूर्ण कार्य किया। नोबल पुरस्कारों में अर्थशास्त्र के लिये दिया जाने वाला पुरस्कार काफी महत्वपूर्ण है। इसे वर्ष 1968 में स्वीडन के केन्द्रीय बैंक ने शुरू किया था। नोबल के अन्य पुरस्कार भी स्वीडन के शोधकर्ता और परोपकारी अल्फ्रेड नोबल की वर्ष 1895 की वसीयत के आधार पर दिए जाते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ओलीवर हार्ट, बेंगट हॉल्मस्ट्रॉम, अर्थशास्त्र का नोबल पुरस्कार, ब्रिटिश-अमेरिकी अर्थशास्त्री, अनुबंध सिद्धांत, अर्थशास्त्र, अल्फ्रेड नोबल, Oliver Hart, Bengt Holmstrom, Nobel Economics Prize, British-American economist, Contract theory, Economics, Alfred Nobel
OUTLOOK 10 October, 2016
Advertisement